Home बड़ी ख़बर इस्लामिक स्टेट ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की साजिश रची...

इस्लामिक स्टेट ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की साजिश रची थीः अमेरिका

5
इस्लामिक स्टेट

वॉशिंगटन। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने पिछले साल भारत पर हमले की साजिश रची थी। अमेरिका के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केंद्र के कार्यवाहक निदेशक रसेल ट्रैवर्स ने सीनेट में संसदीय कमेटी के सामने यह खुलासा किया। ट्रैवर्स ने बताया कि आईएसआईएस का खोरासान ग्रुप पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले करना चाहता था। हालांकि, उसकी साजिश विफल रही।

ट्रैवर्स ने भारतीय मूल की सीनेटर मैगी हसन के एक सवाल के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि वास्तव में आईएस-के समेत उसकी सभी शाखाएं और संगठन अमेरिका के लिए चिंता का विषय हैं। आईएस-के ने अफगानिस्तान के बाहर भी हमले का प्रयास किया है। पिछले हफ्ते ट्रैवर्स ने कहा था कि वैश्विक रूप से आईएस की 20 से अधिक शाखाएं हैं, इनमें से कुछ अपने अभियान के लिए ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्टॉकहोम में हो चुका है आईएस-के का हमला

मैगी ने संसद में कहा कि सीरिया और इराक में आईएस के खिलाफ अमेरिका की जीत के बावजूद आतंकी संगठन देश के लिए खतरा बना हुआ है। इस पर ट्रैवर्स ने कहा कि आईएस-के ने 2017 में स्टॉकहोम में हमला किया था। इसमें 5 लोग मारे गए थे। संगठन ने कुछ साल पहले न्यूयॉर्क पर भी हमले की कोशिश की थी, लेकिन एफबीआई ने उसे नाकाम कर दिया था। एजेंसी