Home खेल क्रिकेट आज खेला जाएगा अधूरा मैच, अगर जारी रही बारिश तो यह टीम...

आज खेला जाएगा अधूरा मैच, अगर जारी रही बारिश तो यह टीम पहुंचेगी फाइनल में

16
मैच

मेनचेस्टर। यहां के ओल्ड ट्रेफर्ड में खेले जा रहे विश्वकप के पहले सेमीफाइनल पर बारिश का ग्रहण लगा हुआ है। मंगलवार को क्रिकेट प्रेमियों को निराशा हाथ लगी और लगातार हो रही बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा मैच सस्पेंड करना पड़ा।

अब नियमों के अनुसार यह मैच रिजर्व डे यानी आज खेला जाएगा। आज अगर मौसम साफ हुआ तो मैच वहीं से शुरू होगा जहां कल रुका था। इस मैच में न्यूजीलैंड की पारी में जब 46.1 ओवरों का खेल हुआ था तब बारिश शुरू हो गई और खेल रोकना पड़ा। फिलहाल न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 211 रन है।

अगर तय समय पर मैच शुरू हुआ तो न्यूजीलैंड पूरे 50 ओवर खेलेगी। इसके बाद टीम इंडिया बल्लेबाजी करेगी। आज भी इस मौदान पर 65 प्रतिशत बारिश का अनुमान है और अगर बारिश जारी रहती है तो फिर समीकरण कुछ अलग बनेंगे।

आईसीसी के नियमों की वजह से भारत फाइनल में पहुंचेगा। भारत को राउंड रॉबिन दौर में नंबर वन टीम होने का फायदा मिलेगा। इस टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार सेमीफाइनल में निर्धारित दिन और रिजर्व दिन में यदि मैच का परिणाम नहीं निकलता है तो लीग दौर में बेहतर पोजीशन में रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

भारत ने राउंड रॉबिन दौर का समापन 15 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहते हुए किया था जबकि न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहा था। इस तरह भारत सेमीफाइनल में बगैर बल्लेबाजी किए भी फाइनल में पहुंच सकता है।

भारत के लिए अच्छा

इस तरह अब यदि खेल शुरू नहीं हो पाता है तो यह भारत के लिए अच्छा रहेगा। यदि स्थिति सुधरी और अंपायरों को लगा कि परिणाम निकल सकता है तो वे भारत को 20 ओवरों में जीत के लिए संशोधित लक्ष्य दिया जाएगा। इस स्थिति में भारत को 20 ओवरों में जीत के लिए 148 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया जाएगा।

ऐसा रहा अभी तक मैच का हाल

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही। मार्टिन गप्टिल 1 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह के शिकार बने। इसके बाद जडेजा ने हैनरी निकोल्स (28) को बोल्ड किया। कप्तान केन विलियम्सन ने एक बार फिर अर्द्धशतक लगाया। वे 67 रन बनाकर चहल के शिकार बने। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने जिमी नीशम (12) को आउट किया। भुवी ने कोलिन डी ग्रैंडहोम (16) को धोनी के हाथों झिलवाया। खेल रोके जाने के वक्त रॉस टेलर 67 और टॉम लाथम 3 रन बनाकर क्रीज पर थे। एजेंसी