Home राज्य छत्तीसगढ़ जनता कर्फ्यू : छत्तीसगढ़ में सूनी-सूनी सड़कें, रायपुर की 171 ट्रेनें रद्द,...

जनता कर्फ्यू : छत्तीसगढ़ में सूनी-सूनी सड़कें, रायपुर की 171 ट्रेनें रद्द, जानिए शहरों का हाल

17
जनता कर्फ्यू

रायपुर। छत्तीसगढ़ में रविवार की सुबह जनता कर्फ्यू के साथ हुई है। 11 बजे तक माहौल सूनसान और सड़कें खाली हैं। रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर, रायगढ़ सब जगह एक जैसे हालात हैं। लोग घरों में हैं। राज्य में बसों का संचालन भी बंद है। ट्रेन यातायात ठप है। रायपुर के पंडरी स्थित बस स्टैंड में राज्य भर से आई बसें रोक दी गई हैं। इसके अलावा ऐसी बसें जो रायपुर से राज्य के अन्य कोनों में गई थीं, उन्हें वहीं खड़ा कर दिया गया है।

जनता कर्फ्यू फिलहाल पूरी तरह से असरदार है। जो यात्री जहां हैं, वहीं ठहरे हुए हैं अन्य लोग भी अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। शहरों में घरेलु काम करने वाले आज नहीं आए। उन्हें पहले ही मना कर दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि एक दिन घर पर रहकर कोरोनावायरस से निपटने में सहयोग करें।

शाम 5 बजे थाली या ताली बजाकर आभार जताएं
प्रधानमंत्री ने जनता कर्फ्यू के दौरान शाम पांच बजे देशवासियों से अपील की है कि वे डॉक्टरों, चिकित्सा के पेशे में लगे लोगों, साफ-सफाई में लगे लोगों को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद दें। लोग अपने घरों की बालकनी, घर के दरवाजे पर खड़े होकर पांच मिनट तक ताली बजाकर, घंटी बजाकर, थाली बजाकर अतिआवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के प्रति आभार जताएं।

सूना-सूना रेलवे स्टेशन
कोरोनावायरस को देखते हुए रायपुर मंडल की कई ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है। बिलासपुर, नागपुर मंडल भी जनता कर्फ्यू की वजह से प्रभावित हैं। यहां से चलने वाली 28 एक्सप्रेस ट्रेनें और 143 मेमू व पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। हमेशा ही भीड़ से भरा रहने वाला रायपुर रेलवे स्टेशन परिसर सुनसान है। इक्का-दुक्का लोग ही नजर आ रहे हैं।

रायगढ़ की मुख्य सड़क सुबह सूनसान दिखीं

शहर में सुबह 5ः30 बजे से 6ः20 तक सड़कों पर मॉर्निंग वॉक करने वाले नहीं दिखे। बस और रेलवे स्टेशन पर सूने-सूने हैं। बस स्टैंड पर जो लोग पहुंचे वह भी वापस लौटे। रेलवे स्टेशन से अनावश्यक लोगो को आरपीएफ ने हटाया। सड़कें सुबह से सूनसान दिखीं। मस्जिदों में सुबह नमाजी कम पहुंचे। मंदिरों में पुजारियों ने की पूजा। सुबह की आरती में एक भी श्रद्धालु नजर नहीं आया।

भिलाई में सुबह से ही असर

शहर में जनता कर्फ्यू का असर सुबह से ही दिखना शुरू हो गया था। लोग घरों से नहीं निकले। लोगों ने घरों में काम करने वाले नौकरों को भी मना कर दिया था। प्रशासन की ओर से भी 5 अप्रैल तक सभी प्रतिष्ठान बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। अनिवार्य जरूरतों की दुकानें खुली रहेंगी। सूनी सड़कें और बाजारों के बंद होने से माना जा रहा है, लोग जनता कर्फ्यू के हक में है।