Home Uncategorized केरल में बाढ़ की वजह से करोड़ों का नुकसान, फसलें-कारोबार हुए प्रभावित,...

केरल में बाढ़ की वजह से करोड़ों का नुकसान, फसलें-कारोबार हुए प्रभावित, महंगाई बढऩे की आशंका

65
केरल में बाढ़ की वजह से करोड़ों का नुकसान, फसलें-कारोबार हुए प्रभावित, महंगाई बढऩे की आशंका

केरल की बाढ़ आने वाले दिनों में आपकी चाय की चुस्की के साथ साथ रसोई का भी जायका बिगाड़ सकती है। केरल में हो रही लगातार बारिश और बाढ़ से आई तबाही के कारण चाय, कॉफी, मसाले और रबर की पैदावार पर बुरा असर पड़ना तय है। जानकार आशंका जता रहे हैं कि फसल बर्बाद होने से इसका सीधा असर महंगाई पर पड़ेगा।

इंडस्ट्री चैंबर एसोचैम ने अनुमान लगाया है कि बाढ़ से आई तबाही की वजह से पूरी इंडस्ट्री को 20 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। एसोचैम की रिपोर्ट के बताया गया है कि केरल में तबाही से सबसे ज्यादा नुकसान नारियल, रबर, चाय और मसालों की फसल को हुआ है। इसके अलावा एयरपोर्ट के बंद होने की वजह से वहां पर एक्सपोर्ट और टूरिज्म उद्योग भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। काउंसिल फॉर सोशल डेवलपमेंट में कृषि मामलों के जानकार टी हक के मुताबिक इस बाढ़ केरल तो प्रभावित होगा ही देश भर पर इसका असर होगा।

उन्होंने बताया कि केरल नारियल, मसालों और रबर के उत्पादन के साथ साथ तमाम इन चीजों के एक्सपोर्ट का भी बड़ा हब है। इस बाढ़ से नई फसल के साथ-साथ एक्सपोर्ट के लिए गोदामों में पड़ा माल भी खराब हुआ है। ऐसे में आने वाले दिनों में तमाम चीजों के दामों पर इसका असर होना तय है।

जानकारों के मुताबिक कॉफी, मसालों और रबर की पैदावार में 20-40 फीसदी गिरावट की आशंका है। सबसे ज्यादा असर दिसंबर में तैयार होने वाली फसल पर पड़ेगा। पिछले साल बारिश कम होने से कई इलाकों में सूखे जैसे हालात बन गए थे जिसके कारण कॉफी के उत्पादन में 40 फीसदी गिरावट देखने को मिली थी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि बाढ़ प्रभावित केरल में फंसे लोगों की मदद के लिए उनका मंत्रालय प्रयास कर रहा है। गोयल ने ट्वीट किया, केरल में बाढ़ से प्रभावित लोगों की बेहतरी के लिए हर्म चिंतित हैं।


केरल में बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य एक महीने का वेतन राज्य के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देंगे।

अपनी पढ़ाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए मछली बेचने के लिए सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई 21 वर्षीय कॉलेज छात्रा ने बाढ़ से प्रभावित केरल राज्य के मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में 1.5 लाख रुपये का योगदान किया है। कोच्ची की रहने वाली छात्रा हनान ने कहा कि यह पैसा उसकी पढ़ाई में मदद के लिए लोगों ने दिया था।