Home राज्य छत्तीसगढ़ किरंदुल बौद्ध समाज ने धूमधाम से मनाया बाबा साहेब का 128वां जन्मोत्सव

किरंदुल बौद्ध समाज ने धूमधाम से मनाया बाबा साहेब का 128वां जन्मोत्सव

96
किरंदुल बौद्ध समाज ने धूमधाम

किरंदुल। लौहनगरी किरंदुल स्थित बौद्ध समाज ने संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहेब भीमराव की 128वीं जयंती बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। संविधान निर्माता बाबा साहेब को उनके जन्मदिवस पर याद करते हुए कई रंगारंग कार्यक्रम भी बौद्ध समाज के लोगो द्वारा किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप किरंदुल नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती. अनिल राजी को आमंत्रित किया गया ।

बाबा साहेब की 128वीं जयंती समारोह में सर्वप्रथम नगरपालिका अध्यक्ष महोदया द्वारा भगवान गौतम बुद्ध की प्रतिमा पर फूल अर्पण किया गया और समाज की महिलाओं के पंचशील का पाठ कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया । समाज की महिलाओ ने स्वागत नृत्य से कार्यक्रम की शुरुआत की।

इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए बच्चो द्वारा भी रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए जिसमे बच्चो द्वारा बाबा साहेब की जीवनी पर भाषण दिया गया एवं गीत गाये गए। समाज की महिलाओं ने बाबा साहेब के विचारों को व्यक्त करते हुए नृत्य प्रस्तुत कर संविधान की रक्षा करने का संदेश लोगो को दिया गया । कार्यक्रम के बीच बीच मे बाबा साहेब एवं गौतम बुद्ध के जीवनी पर भी कई सवाल मंच संचालन कर रहे बौद्ध समाज के सचिव बी.एल.डांगे जी द्वारा पूछा गया जिसका जवाब देकर बच्चो ने बहुत से उपहार जीते।

कार्यक्रम के अंत मे न.पा. अध्यक्ष श्रीमती. अनिल राजी द्वारा अम्बेडकर जी की जीवनी पर रोशनी डालते हुए अपने विचार व्यक्त किये और कहा कि बाबा साहेब की वजह से ही आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा गणतंत्र है । रात के 12बजे केक काट कर अम्बेडकर जी का जन्मोत्सव मनाया गया और तत्पश्चात बौद्ध समाज द्वारा अध्यक्ष को अम्बेडकर जी की तस्वीर स्मृति चिन्ह के रूप मे भेंट की गई।