Home खेल क्रिकेट गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी में आए कोहली, विदेश में जीते 11...

गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी में आए कोहली, विदेश में जीते 11 टेस्ट

7
गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी में आए कोहली, विदेश में जीते 11 टेस्ट

नई दिल्ली। भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न टेस्ट में 137 रन से हरा दिया। उसने न सिर्फ 40 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की, बल्कि विराट कोहली ने भी रिकॉर्ड बनाया। कोहली अब विदेश में संयुक्त रूप से सबसे कामयाब भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी की। गांगुली की अगुआई में भारत ने विदेश में 11 टेस्ट जीते थे। अब कोहली के नेतृत्व में भी भारतीय टीम विदेश में 11 टेस्ट जीत चुकी है।

कोहली ने 24 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। गांगुली ने विदेश में 28 में से 11 टेस्ट जीते थे। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टेस्ट में बतौर कप्तान चार मैच जीते। उन्होंने इस मामले में मंसूर अली खान पटौदी और महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा। पटौदी-धोनी ने इन चार देशों में खेले गए कुल टेस्ट में से तीन में जीत हासिल की थी।

धोनी की बराबरी करेंगे कोहली

सिडनी में होने वाले सीरीज के आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया यदि जीत हासिल कर लेती है तो कोहली बतौर कप्तान एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। वे धोनी के साथ संयुक्त रूप से सफलतम भारतीय टेस्ट कप्तान बन जाएंगे। कोहली ने 45 टेस्ट में टीम की अगुआई की और 26 जीते। धोनी ने 60 टेस्ट में 27 जीते थे।

लगातार तीसरे साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टॉप स्कोरर रहे कोहली

कोहली रन बनाने के मामले में भी इस साल टॉप पर रहे। टी-20 को छोड़कर टेस्ट और वनडे में भी वे साल के टॉप स्कोरर रहे। 30 साल के कोहली ने इस साल 37 अंतरराष्ट्रीय मैच में 2653 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 69.81 का रहा। वे लगातार तीसरे साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। इससे पहले 2016 में 2595 और 2017 में 2818 रन बनाए थे।