Home राज्य मध्यप्रदेश क्या आप आदर्श बहू बनना चाहती हैं तो यहां करे कोर्स, तीन...

क्या आप आदर्श बहू बनना चाहती हैं तो यहां करे कोर्स, तीन महीने में मिल जाएगा सर्टिफिकेट

47
क्या आप आदर्श बहू बनना चाहती हैं तो यहां करे कोर्स, तीन महीने में मिल जाएगा सर्टिफिकेट

भोपाल। हर सास एक आदर्श बहू चाहती है और हर लड़की की भी यही कोशिश होती है कि वह अपने ससुराल में आदर्श बहू का तमगा पाए। यदि आप सोच रही हैं कि आदर्श बहू के गुर कैसे सीखे जाएं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। भोपाल के बरकतउल्लाह विश्विद्यालय में अगले साल से ऐसा कोर्स शुरू किया जा रहा है, जिसमें लड़कियों को आदर्श बहू बनने के गुर बताए जाएंगे। सरकार ने यह फैसला नारी सशक्तिकरण की दिशा को ध्यान में रखकर लिया है।

इस कोर्स के बारे में बात करते हुए वाइस चांसलर ने बताया कि- ’हम मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और अन्य विषयों से जुड़े आवश्यक मुद्दों को कोर्स में समावेशित करेंगे। इस कोर्स को करने के बाद लड़की परिवार में होने वाले उतार-चढ़ाव को समझने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहेगी।

वीसी ने बताया कि पहले साल केवल 30 लड़कियों को प्रवेश दिया जाएगा। कोर्स करने के बाद उनके अभिभावकों से फीडबैक भी लिया जाएगा। वीसी का कहना है कि इससे समाज में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। मनोविज्ञान विभाग के एचओडी प्रोफेसर केएन त्रिपाठी ने भी इस प्रयास की प्रशंसा की है।


विश्वविद्यालय के अनुसार यह तीन महीने का एक शॉर्ट टर्म कोर्स होगा। इस कोर्स को एकेडमिक सत्र से शुरू किया जाएगा। कुलपति प्रोफेसर डीसी गुप्ता ने इस कोर्स का मकसद बताते हुए कहा कि हमारा मकसद ऐसी दुल्हनें तैयार करना है, जो परिवार को जोड़कर रखें।’