Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर में देर रात बारिश के बाद सुबह हल्की धूम, प्रदेश के...

रायपुर में देर रात बारिश के बाद सुबह हल्की धूम, प्रदेश के कई जगह आज बारिश की संभावना

46
बारिश

रायपुर। राजधानी रायपुर में शुक्रवार देर रात बारिश के बाद शनिवार की सुबह से हल्की धूप निकली है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के दक्षिण हिस्से यानी धमतरी से जगदलपुर के बीच अगले 24 घंटों के दौरान दिन में एक-दो बार हल्की बारिश हो सकती है। दोपहर में बादल भी रहेंगे।

राजधानी में सुबह हल्की बारिश के आसार हैं, लेकिन दिन में ज्यादातर समय मौसम साफ रहेगा। शाम या रात में कुछ बादल छाने की संभावना है, लेकिन यहां ज्यादा बारिश की स्थिति नहीं है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार 8 मार्च से प्रदेश में बारिश और बादलों की गतिविधियों में काफी कमी आएगी।

फिलहाल छत्तीसगढ़ के आसपास कोई बड़ा सिस्टम नहीं है। इस वजह से राज्य में कहीं भी बहुत ज्यादा बारिश के संकेत नहीं है। लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार फिलहाल उत्तर पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ बना था, जो अभी मध्य पाकिस्तान और उसके आसपास 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर है।

इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कम दाब का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और उसके लगे हुए पाकिस्तान के ऊपर है। साथ ही ऊपरी हवा का चक्रवात भी है। विदर्भ से रायलसीमा तक एक द्रोणिका बनी हुई है। इन सब सिस्टम की वजह से समुद्र से नमी वाली हवा आ रही है। इसी के प्रभाव से 7 मार्च को दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। गरज-चमक के साथ तेज हवा भी चलनी के आसार हैं। उत्तरी छत्तीसगढ़ में मौसम शुष्क रहेगा।