Home देश बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन आज से, इस मार्ग से रोज 500...

बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन आज से, इस मार्ग से रोज 500 श्रद्धालु गुफा तक जा पाएंगे

67
बाबा बर्फानी

जम्मू। पहली बार बाबा बर्फानी की विशेष पूजा का लाइव प्रसारण रविवार सुबह 7.30 बजे से होने जा रहा है। प्रसारण 3 अगस्त तक यानी रक्षाबंधन तक जारी रहेगा। इसके लिए दूरदर्शन की 15 लोगों की टीम गुफा परिसर में रहेगी। सूत्रों के मुताबिक, रविवार को होने वाली विशेष पूजा में ले. गवर्नर गिरीश चंदर मूर्मू भी शामिल होंगे। कोरोना संक्रमण का असर अमरनाथ यात्रा पर भी पड़ा है।

पिछले साल 2 अगस्त को मार्ग में विस्फोटक मिलने के बाद यात्रा रोक दी गई थी। 3.42 लाख लोगों ने दर्शन किए थे। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन गिरीश चंदर मूर्मू की अध्यक्षता में यात्रा के स्वरूप पर एक से दो दिन में फैसला हो सकता है। हालांकि, प्रशासन ने कहा है कि इस बार यात्रा पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। अगर यात्रा की अनुमति मिलती है तो यह बालटाल के रास्ते ही होगी।

पहलगाम के पारंपरिक रास्ते से नहीं होगी। बालटाल वाले रास्ते में 16 किमी की चढ़ाई है। इसी रास्ते से यात्री एक से दो दिन में दर्शन करके लौट सकते हैं। हर दिन अमरनाथ गुफा तक सिर्फ 500 श्रद्धालुओं को ही जाने की इजाजत मिलेगी। बालटाल मार्ग में चार हैलीपैड और बेस कैंप तैयार हो गए हैं। सूत्रों का कहना है कि इस बार हेलिकॉप्टर के जरिए भी यात्रा कराई जा सकती है।