Home राज्य छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव 2019ः निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग के संबंध में बैठक आयोजित

लोकसभा चुनाव 2019ः निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग के संबंध में बैठक आयोजित

25
निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग के संबंध में बैठक आयोजित

रवि भूतड़ा, बालोद। लोकसभा निर्वाचन 2019 को जिले में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रानू साहू के मार्गदर्शन में संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग के संबंध में बैठक आयोजित हुई। बैठक में बैंकर्स को बताया गया कि पिछले दो महीने में जमा या निकासी का कोई उदाहरण हुए बिना निर्वाचन के दौरान एक लाख रूपए से अधिक की असामान्य एवं संदेहजनक राशि की निकासी या बैंक खाते में डाले जाने पर उसकी सूचना बैंकर्स द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी को दी जाएगी।

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जिले/निर्वाचन क्षेत्र में ऐसे अंतरण का कोई पूर्व उदाहरण हुए बिना आरटीजीएस के माध्यम से एक बैंक खाते से विभिन्न व्यक्तियों के खाते में राशि का असामान्य रूप से अंतरण होने तथा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दल के खाते से एक लाख रूपए से अधिक की नकद राशि की निकासी या जमा होने पर उसकी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को देना होगा।

बैठक में बताया गया कि नकदी की बड़ी राशि संदेहास्पद प्रकार की निकासी का कोई मामला सामने आता है तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी और उस बड़ी राशि जो कि दस लाख रूपए से अधिक होगी उसके बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को आयकर विधियों के अंतर्गत आवश्यक कार्रवाई हेतु सूचना दी जाएगी। बैठक में प्रभारी अधिकारी व्यय मॉनिटरिंग ओमप्रकाश देशमुख, मास्टर ट्रेनर्स सीडी मानिकपुरी सहित बैंको के अधिकारी उपस्थित रहे।