Home राज्य छत्तीसगढ़ लोरमी स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों का बुरा हाल, हर तरफ फैली है...

लोरमी स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों का बुरा हाल, हर तरफ फैली है गंदगी, पानी भराव के कारण बना रहता है डेंगू का खतरा

84
लोरमी स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों का बुरा हाल, हर तरफ फैली है गंदगी, पानी भराव के कारण बना रहता है डेंगू का खतरा

जितेन्द्र पाठक
लोरमी।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही या अनदेखी की वजह से स्वास्थ्य विभाग हमेशा सुर्खियों में बना रहता है। डॉक्टर की कमी, अस्पाल की सुरक्षा, इलाज में अनदेखी जैसी कई बातों की वजह से विभाग हमेशा आलोचनाओं का शिकार होता है। अस्पताल में स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण है पर मुंगेली जिले के लोरमी स्वास्थ्य विभाग की ओर नजर डालेंगे तो आपको हर जगह केवल गंदगी दिखाई देगी। एक ओर सरकार जहां स्वच्छता को लेकर जितनी गम्भीर है वहीं प्रशासन के नुमाइंदे उतने ही लापरवाह नजर आ रहे हैं।

लोरमी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चारो तरफ गंदगी पसरी हुई है, नालियां बजबजा रही हैं, जगह-जगह पानी जाने भरा हुआ, पूरे परिसर में कचरा पड़ा हुआ दिखाई देता है। वहीं जनरल वार्ड के सामने ही लोग खाने का जूठा डाल देते हैं लेकिन उसे साफ नहीं किया जाता। महिला वार्ड के सामने भी गंदगी का अंबार लगा हुआ है। प्रूसता और नवजात को स्वच्छ स्थान में रखना चाहिए, ऐसे में अस्पताल का हाल देखकर यह सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि अस्पताल प्रबंधन अपना काम नहीं कर रहा है।

ड़ेंगू से जहां प्रदेश में आज दर्जन भर से भी अधिक मौतें हो गई लेकिन यहां नालियां भरी हुई हैं। जिसे साफ करने की जहमत न तो नगर पंचायत उठा रहा है न ही स्वास्थ्य विभाग। वार्ड में जिन मरीजो को भर्ती किया जाता है वहां के बेड पर बिछाने व ओढ़ने के लिए भी मरीजो को चादर नहीं दिया जाता। मरीज अपने घर से ही पूरी व्यवस्था करके यहां आते हैं। जहां पीने का पानी भरा जाता है, वहां पर गंदगी पसरी हुई है और पानी के भराव के कारण मच्छर भी पनप रहे हैं। मरीज बताते हैं कि मेन्यू के हिसाब से उन्हें खाना नहीं दिया जाता। जो खाना दिया जाता है वह इतनी गंदी क्वालिटी का होता है कि कुछ मरीज तो भोजन लेने से मना कर देते हैं तो कुछ उसे कुत्तों को खिला देते हैं।


लोरमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जिस तरह बदइंतजामी फैली है इसमामले को लेकर डॉ. जी एस दाऊ (बीएमओ लोरमी) के पास पहुंचे तब उन्होंने ये बात तो स्वीकार कर ली कि गंदगी यहां फैली हुई है लेकिन बाकी अव्यवस्था के बारे में उन्होंने पल्ला झाड़ लिया।