Home खेल बस्तर के मलखंभ खिलाड़ियों ने बनाया रिकॉर्ड, मुंबई के इस स्पर्धा में...

बस्तर के मलखंभ खिलाड़ियों ने बनाया रिकॉर्ड, मुंबई के इस स्पर्धा में जीता पुरस्कार

28
मलखंभ

जगदलपुर। अबूझमाड़ के दो खिलाड़ियों ने मुंबई में अपना दम दिखाई है। मलखंभ खिलाड़ी राकेश कुमार वरदा ने मुंबई के गोरेगांव जिमखाना में हुई राष्ट्रीय हैंड स्टैंड मलखंभ स्पर्धा में पूरे 67 सेकंड तक मलखंभ पोल पर हाथों के बल खड़े रहकर कल्पेश सूर्यकांत जाधव का 30 सेकंड का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है। राकेश का नाम अब इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो जाएगा। इसके अलावा अबूझमाड़ के ही दूसरे खिलाड़ी राजेश कोर्राम ने 47 सेकंड तक हैंड स्टैंड कर दूसरा स्थान हासिल किया है।

दरअसल, पिछले दिनों मुंबई के गोरेगांव जिमखाना में आयोजित हुए राष्ट्रीय हैंडस्टैंड स्पर्धा में नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ से राकेश कुमार वरदा व राजेश कोर्राम का चयन हुआ था। ये दोनों खिलाड़ी उन 5 खिलाड़ियों में शामिल रहे, जिनका चयन देशभर के 100 से ज्यादा खिलाड़ियों में से हुआ। अबूझमाड़ मलखंभ एकेडमी के कोच मनोज प्रसाद बताते हैं कि इस स्पर्धा के लिए वे खिलाड़ियों को दिन-रात अभ्यास करवा रहे थे। ऐसे में इन दोनों बच्चों ने भी पूरी तन्मयता के साथ अभ्यास किया। उन्होंने बताया कि सही मायने में इन दोनों बच्चों ने उन्हें गुरू दक्षिणा दे दी है।

अबूझमाड़ के मलखंभ खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए अब तक 40 से ज्यादा मेडल जीते हैं। यहां के मलखंभ के खिलाड़ी अब देशभर में अपनी पहचान बनाते चले जा रहे हैं। इधर राकेश कुमार वरदा ने जहां पूरे 67 सेकेंड तक खुद को मलखंभ के सिरे पर दोनों हाथों के बल स्थिर रखा था, वहीं राजेश कोर्राम ने भी 47 सेकेंड तक हैंड स्टैंड किया। हालांकि दोनों ही खिलाड़ियों ने पिछला 30 सेकेंड का रिकॉर्ड तोड़ा है, लेकिन राकेश ने अब अपना रिकॉर्ड कायम कर लिया है।