Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी टुडे स्पेशल मानिकपुरी पनिका समाज ने संत कबीर का प्राकट्य उत्सव धूमधाम से मनाया

मानिकपुरी पनिका समाज ने संत कबीर का प्राकट्य उत्सव धूमधाम से मनाया

25
संत कबीर

गीदम. संत कबीर का प्रकाट्य दिवस मानिकपुरी पनिका समाज गीदम द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी धूमधाम से आयोजित किया गया । संत कबीर जी का प्रकाट्य उत्सव इस वर्ष निर्माणाधीन कबीर सत्संग भवन गीदम में आयोजित किया गया। संत कबीर के छायाचित्र की विधिवत रूप से पूजा – अर्चना की गयी। इस दौरान संत कबीर के मानवता के संदेश को अपने जीवन मे उतारने और उनके बताये मार्ग में चलने की शपथ ली गयी।

समाज के जिला अध्यक्ष मनराखन दास मानिकपुरी ने बताया कि जिस समय देश में धार्मिक कर्मकांड और पाखंड का बोलबाला था ऐसे समय में संत कबीर ने हिंदू और मुस्लिम दोनों के पाखंड के खिलाफ आवाज उठाई लोगों के मन में भक्ति भाव का बीज बोया था। प्रतिवर्ष ज्येष्ठ पूर्णिमा को संत कबीर के जन्मोत्सव को कबीर जयंती के रुप में मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि संत कबीर ने हमेशा बाह्य आडंबरों का विरोध करते हुए ईश्वर को समझने की शिक्षा दी । संत कबीर जी के अनुसार भगवान को खोजने के लिए हमें दर दर भटकने की जरूरत नहीं हैं बल्कि ईश्वर हमारे पास ही है। इस दौरान मानिकपुरी पनिका समाज के जिलाध्यक्ष मनराखन दास मानिकपुरी, उपाध्यक्ष विक्रम दास मानिकपुरी, संरक्षक लक्ष्मी दास पटेल, कोषाध्यक्ष मोहन दास मानिकपुरी, दिनेश्वर दास मानिकपुरी, नागेश्वर दास मानिकपुरी, रबिया मानिकपुरी, रामेश्वरी मानिकपुरी, कामिनी मानिकपुरी, हेमलता मानिकपुरी, रामप्यारी मानिकपुरी, मानकी बाई मनिकपुरी, एवं समाज के सभी महिला – पुरूष व बच्चे उपस्थित रहे।