Home राज्य छत्तीसगढ़ मरवाही चुनाव: अमित व ऋचा जोगी नामांकन निरस्त होने के बाद नहीं...

मरवाही चुनाव: अमित व ऋचा जोगी नामांकन निरस्त होने के बाद नहीं लड़ पाएंगे चुनाव…जानिए आगे क्या होगा विकल्प

10
मरवाही चुनाव

रायपुर। मरवाही उपचुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी ने अमित जोगी और ऋचा जोगी का नामांकन निरस्त कर दिया है। इसके अब दोनों चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। राज्य बनने के बाद यह पहली बार है जब मरवाही से जोगी परिवार का कोई सदस्य चुनाव नहीं लड़ेगा। जाति प्रमाण पत्र मामले में उच्च स्तरीय जांच समिति ने अमित जोगी के प्रमाण पत्र को निरस्त कर दिया, जबकि जिला स्तरीय छानबीन समिति ने पहले ही ऋचा जोगी के प्रमाण पत्र को निलंबित कर दिया था।

इसी को आधार बनाकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने अमित और ऋचा के नामांकन को निरस्त कर दिया। इसके बाद अब यहां कांग्रेस-भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा। मरवाही उपचुनाव में नामांकन के बाद कांग्रेस प्रत्याशी केके ध्रुव ने जिला निर्वाचन अधिकारी से अमित जोगी का नामांकन निरस्त करने की मांग की थी। ध्रुव ने निर्वाचन अधिकारी को लिखे अपने पत्र में कहा कि हाई पावर कमेटी अजीत जोगी के जाति प्रमाणपत्र को निरस्त कर चुकी है।

वहीं विशेषज्ञों के मुताबिक जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया गलत नहीं है। एक बार चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद जो कुछ भी आपत्तियां या त्रुटियां हैं, उनके निराकरण का अंतिम अधिकार जिला निर्वाचन अधिकारी को होता है। अब जो कुछ भी होगा नतीजों के बाद ही न्यायालय को हस्तक्षेप करने का अधिकार है। चूंकि मरवाही एसटी के लिए आरक्षित है इसलिए डीआरओ के फैसले के खिलाफ यह सिद्ध करना होगा कि चुनाव लड़ने वाला व्यक्ति इसी वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है।