Home देश तनाव के बीच भारत और चीन के बीच बैठक शुरू, इससे पहले...

तनाव के बीच भारत और चीन के बीच बैठक शुरू, इससे पहले चीन ने बदला कमांडर

30
भारत और चीन

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में एक माह से जारी भारत और चीन के बीच तनातनी को खत्म करने के लिए शनिवार को दोनों देशों के बीच अहम बैठक हो ही है। दोनों देशों का प्रतिनिधित्व लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारी करेंगे। समझा जा रहा है कि सीमा पर तनाव घटाने के लिए दोनों पक्ष अपने-अपने प्रस्ताव रखेंगे।

इस बीच जहां चीन ने वास्तविक नियंत्रण की निगरानी के लिए नया कमांडर तैनात किया है वहीं भारत ने चीन सीमा की निगरानी के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की दो नई कमांड सक्रिय कर दी हैं। चंडीगढ़ और गुवाहाटी में स्थापित की गई इन कमांड का नेतृत्व अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) स्तर के अधिकारी के पास होगा।

बीजिंग से मिली खबर के अनुसार चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि भारत-चीन सीमा पर स्थिति कुल मिलाकर स्थिर और नियंत्रण में है। भारत-चीन के बीच शनिवार को होने जा रही वार्ता के संबंध में पूछे गए सवाल में प्रवक्ता ने कहा है सीमा संबंधी मामले सुलझाने के लिए हमारे पास एक पूरा मेकेनिज्म है। हम लोग सैन्य और राजनय चैनलों के जरिए संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

हम इस मामले को उचित तरीके से सुलझाने के पक्ष में हैं। अधिकृत सूत्रों के मुताबिक लेह स्थित 14वीं कोर के लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। दोनों देशों के बीच यह बैठक सीमा पर निर्धारित एक स्थान पर होगी।