Home राज्य छत्तीसगढ़ विधायक ने पूछा- मनरेगा में मजदूरों का 350 करोड़ भुगतान क्यों है...

विधायक ने पूछा- मनरेगा में मजदूरों का 350 करोड़ भुगतान क्यों है लंबित, सिंहदेव ने कहा- केन्द्र से जल्द जारी करने की मांग

50
विधायक ने पूछा- मनरेगा में मजदूरों का 350 करोड़ भुगतान लंबित

रायपुर। विधानसभा में आज मनरेगा मजदूरों के लंबित भुगतान के बारे में सवाल पूछा गया। बसपा विधायक केशव चंद्रा ने कहा कि राज्य में मनरेगा मजदूरों को भुगतान नहीं किया गया है। यह उनकी रोजी-रोटी का सवाल है। केन्द्र सरकार से जो राशि नहीं दी गयी है, उसे लाने के लिए राज्य सरकार ने क्या प्रयास किए हैं।

इसका जवाब देते हुए पंचायत मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि राज्य में मनरेगा मजदूरों को 346.66 करोड़ रुपये का भुगतान लंबित है। वहीं 79 करोड़ रुपए सामग्री का भुगतान लंबित है। मजदूरों को जो भुगतान होता है, वह सीधे केंद्र के जरिये मजदूरों को जा रही है। बैंक एकाउंट के लिंकेज की वजह से भुगतान में देरी हो रही है।

सिंहदेव ने बताया कि हमने लंबित भुगतान के लिए केन्द्र को दो बार पत्र भी लिखा है। यही नहीं हमारे प्रतिनिधि भी सचिवालय जाकर राशि को जल्द जारी करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। पूरक प्रश्न करते हुए केशव चंद्रा ने कहा कि राज्य में काम न मिलने की वजह से मजदूरों का पलायन हो रहा है जबकि मनरेगा में डेढ़ सौ दिन रोजगार देने का प्रावधान है।

सिंहदेव ने कहा कि मनरेगा डिमांड आधारित काम है। जहां-जहां डिमांड आएगी वहां सरकार उन्हें तय डेढ़ सौ दिन का रोजगार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि केशव जी के साथ हम केंद्र सरकार के पास जाकर राशि जल्द जारी करने की मांग करेंगे।