Home राज्य छत्तीसगढ़ आज से 43 पालिका और 111 नगर पंचायतों में मोबाइल मेडिकल और...

आज से 43 पालिका और 111 नगर पंचायतों में मोबाइल मेडिकल और दाई-दीदी क्लिनिक शुरू होगा

26
मोबाइल मेडिकल और दाई दीदी क्लिनिक

रायपुर। प्रदेश में मोबाइल मेडिकल और दाई-दीदी क्लिनिक आज से 43 नगर पालिका और 111 नगर पंचायतों में शुरू होगा। दरअसल, प्रदेश के नगर निगम क्षेत्रों में चलाई जा रही मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का विस्तार नगर पालिका और नगर पंचायतों में भी किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज इस योजना का विस्तार करेंगे, जिसके बाद यह प्रदेश के 42 नगर पालिका तथा 111 नगर पंचायत में भी काम करने लगेगा। इससे सभी नगरीय निकायों में लोगों को उनके घरों तक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएगी।

नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। विभाग द्वारा नगर पालिका और नगर पंचायतों को क्लस्टर में विभाजित कर 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि शहरी क्षेत्रों में लोगों को उनके घर के नजदीक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरुआत 1 नवम्बर 2020 को किया गया था। पहले चरण में सभी 14 नगर निगमों में 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट एंबुलेंस से स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जा रही है।

नगरीय प्रशासन विभाग के अनुसार योजना के तहत आम नागरिकों को मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा मेडिकल कैंप के माध्यम से परामर्श, उपचार, दवाइयां एवं पैथोलॉजी परीक्षण की सुविधा निशुल्क प्रदान की जा रही है। निगम क्षेत्रों में 17 लाख मरीजों का उपचार रू मोबाइल मेडिकल यूनिट से 14 नगर निगमों के लगभग 900 स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए कुल 23884 शिविर आयोजित किए गए हैं, जिनमें 1703306 मरीजों का इलाज किया जा चुका है। वहीं 1406821 मरीजों को दवा वितरण एवं 326619 मरीजों का लैब टेस्ट हुआ है।