Home राज्य छत्तीसगढ़ मानसून की गतिविधियां मजबूत, अगले आज से तीन दिन भारी बारिश की...

मानसून की गतिविधियां मजबूत, अगले आज से तीन दिन भारी बारिश की संभावना

39
भारी बारिश

रायपुर। प्रदेश में इन दिनों मानसून की गतिविधियां मजबूत होने से कई सिस्टम सक्रिय हैं। इससे अगले तीन दिनों तक यानी आज से 19 अगस्त तक प्रदेश में कई इलाकों में भारी बारिश होने के संकेत हैं। बारिश से दिन के तापमान में कमी आएगी। बारिश होने के बाद इससे राहत रहेगी। अगस्त में अब तक शांत रहा मानसून फिर सक्रिय हो रहा है।

प्रदेश में इस समय बारिश की जरूरत है। कई इलाकों में पानी के बिना फसल जलने की स्थित में पहुंच रही है। हालांकि उत्तरी और दक्षिणी हिस्सें में मौसम का व्यापक असर नहीं दिखेगा। मौसम की गतिविधियां मुख्य रूप से मध्य छत्तीसगढ़ को प्रभावित कर रही हैं। सोमवार को दोपहर में दुर्ग, राजनांदगांव और माना एयरपोर्ट में जमकर बारिश हुई। राजधानी में भी दोपहर बाद से बारिश हो रही है। बता दें कि राज्य के प्रमुख शहरों में तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री अधिक होने के कारण गर्मी और उमस थी।

प्रदेश में कई सिस्टम सक्रिय

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में और पूर्वी छोर हरदोई, पटना, जमशेदपुर, पारादीप और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक है। एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम-मध्य और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तटीय ओडिशा और तटीय आंध्रप्रदेश के ऊपर है। ऊपरी हवा का चक्रवात भी है। मंगलवार 17 अगस्त को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।