Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ से मानसून विदा, अब रात में छाने लगी छाई धुंध, ये...

छत्तीसगढ़ से मानसून विदा, अब रात में छाने लगी छाई धुंध, ये सिस्टम हैं सक्रिय

96
मानसून विदा

रायपुर। छत्तीसगढ़ से मानसून विदा हो गया है। इसके बाद भी राजधानी समेत प्रदेश के मैदानी इलाकों में फिर बादल छा गए हैं और बारिश के हालात बन गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार रायपुर में आज दिन में एक-दो बार गरज-चमक के साथ बौछारों के आसार हैं। इस वजह से रात के तापमान में आई कमी और आउटर में महसूस की जाने वाली गुलाबी ठंड भी अगले दो-तीन दिन गायब रहेगी।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तरी शुष्क हवा के आने से रात का तापमान गिरने लगता है, लेकिन इसी बीच नमी आने लगे तो रात के तापमान में वृद्धि हो जाती है। पिछले तीन-चार दिन में राजधानी में यही हुआ है। मानसून विदा होने के बाद आउटर में हल्की ठंडक आ गई थी। शहर के भीतरी हिस्से में भी रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच तापमान कम था, लेकिन शुक्रवार से हालात बदले हैं।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्व मानसून सक्रिय है। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, तटीय उत्तरी ओड़िशा, तटीय उत्तरी आंध्रप्रदेश के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र है। आसपास ऊपरी हवा का चक्रवात भी है।

रायपुर समेत कई शहरों का गिरने लगा पारा

पिछले तीन-चार दिनों में रात के तापमान में गिरावट थी। 12 अक्टूबर को पारा 23.4 डिग्री पहुंच गया था। इस समय यह सामान्य से एक डिग्री कम था। 13 को भी 23.7 ही रहा। बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने से कुछ-कुछ नमी आने लगी थी। 14 अक्टूबर को पारा 24 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। 15 को रायपुर में रात का तापमान 24.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। बारिश के बाद तापमान में थोड़ी और वृद्धि हो सकती है।