Home राज्य छत्तीसगढ़ केरल से सिर्फ 100 किमी दूर मानसून, इस तारीख तक छत्तीसगढ़ में...

केरल से सिर्फ 100 किमी दूर मानसून, इस तारीख तक छत्तीसगढ़ में दे सकता है दस्तक

28
केरल से सिर्फ 100 किमी दूर मानसून, इस तारीख तक छत्तीसगढ़ में दे सकता है दस्तक

रायपुर। इस बार मानसून 31 मई या उससे पहले केरल में दस्तक दे सकता है। मानसून की उत्तरी सीमा मालदीव, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, दक्षिणी बंगाल की खाड़ी और कोमोरिन सागर तक पहुंच गई है। केरल के तिरुवनंतपुरम तट से मानसून अब केवल 100 किलोमीटर दूर है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन में मानसून रेखा के केरल की ओर बढ़ने व लक्षद्वीप तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं, छत्तीसगढ़ में 6 से 10 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है।

मौसम विभाग ने पहले कहा था कि मानसून 27 मई को केरल में दस्तक दे सकता है। वहीं, निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने मानसून के दस्तक की तारीख 26 मई बताई थी। अब मौसम विभाग का कहना है कि 31 मई या उससे पहले मानसून दस्तक दे सकता है। वहीं, छत्तीसगढ़ में इस बार नौतपा में कम गर्मी पड़ने की उम्मीद है। हालांकि प्रदेश 6 जून के बाद मानसून पहुंचने की संभावना है।

राजधानी समेत प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हुई बारिश से दूसरे दिन भी नौतपा वो तेवर नहीं दिखा पाया, जिसके नाम से जाना जाता है। मौसम विभाग के अनुसार 27 मई को प्रदेश के कुछ स्थानों पर अंधड़ के साथ बारिश हो सकती है। यानी तीसरे दिन भी नौतपा के तपने के आसार कम है।

चक्रवात व द्रोणिका ने नौतपा को किया बेअसर

ऊपरी हवा के चक्रवात व द्रोणिका ने प्रदेश में नौतपा को बेअसर कर दिया है। दोनों ही सिस्टम के असर से प्रदेश में अंधड़ चल रही है और बारिश हो रही है। बादल भी छा रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार एक द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से अंदरुनी ओडिशा तक उत्तर-मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ होते हुए 0.9 किमी की तक विस्तारित है। वहीं ऊपरी हवा का चक्रवात बिहार व उसके आसपास 1.5 किमी की ऊंचाई पर बना है। इसके असर से 27 मई को अंधड़ चलेगी। गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश भी होगी।