Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ में इस तारीख से होगी मानसूनी बारिश…जानिए कितना गिरेगा पानी

छत्तीसगढ में इस तारीख से होगी मानसूनी बारिश…जानिए कितना गिरेगा पानी

53
मानसूनी बारिश
File Photo

रायपुर। कोरोना संकट के बीच मानसूनी बारिश राहत देने वाली है। मौसम विभाग ने 10 जून को राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जो 11 तारीख तक चलेगी। मानसून के छत्तीसगढ़ में संभावित प्रवेश की तारीख भी यही है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि 10 या 11 तारीख को राज्य के 80 फीसदी हिस्से में समान रूप से ढाई मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई और हवा दक्षिण-पश्चिमी चलती रही तो मौसम विभाग मानसून के यहां आने की घोषणा कर सकता है।

लालपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है। इसके असर से 10 व 11 जून को ओडिशा, तमिलनाडू, आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में भारी से अतिभारी बारिश होगी। छत्तीसगढ़ में भी कुछ जगहों पर 60 से 100 मिमी या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है।

इस बीच, मानसून भी अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है। रविवार तक यह कर्नाटक, रायलसीमा तथा बंगाल की खाड़ी में कुछ अधिक हिस्से में सक्रिय हो चुका है। कम दबाव की वजह से हो रही बारिश के बीच ही मानसूनी हवा भी नमी लेकर पहुंच गई तो राज्य में अगले कुछ दिनों तक अच्छी-खासी बारिश की उम्मीद है।