Home राज्य छत्तीसगढ़ मानसून सत्र आज से, विधानसभा में 894 सवाल, हंगामेदार होगा सदन

मानसून सत्र आज से, विधानसभा में 894 सवाल, हंगामेदार होगा सदन

13

रायपुर। विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। सत्र के दौरान 6 बैठकें होंगी। 27 जुलाई तक चलने वाले सत्र के दौरान पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव के इस्तीफे पर जहां विपक्ष सरकार को घेरेगी। इस दौरान छह कार्य दिवसों के दौरान विधायक के 894 प्रश्नों पर संबंधित विभाग के मंत्री जवाब देंगे। इन प्रश्नों में से 435 तारांकित और 459 प्रश्न अतारांकित हैं। प्रश्नकाल में सबसे पहला सवाल विधायक संतराम नेताम करेंगे, वहीं वन और आवास पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर सरकार की ओर से जवाब देने की शुरुआत करेंगे।

पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपने इस्तीफे से पहले ही सत्र के दौरान सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने पूरी तैयारी कर ली है। वहीं, दिल्ली में ईडी के सोनिया गांधी से होने वाली पूछताछ से पूरी हो जाएगी। इस विषय पर सत्तारुढ़ कांग्रेस विपक्ष में बैठी भाजपा को कोई भी मौका लेने नहीं देना चाहेगी।

जानकार मान रहे हैं कि ईडी की सोनिया गांधी से पूछताछ के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सहित कई मंत्री विरोध-प्रदर्शन के लिए दिल्ली रवाना हो सकते हैं। ऐसे में विधानसभा में सरकार की ओर से कमान कौन संभालेगा इस पर बड़ा सवाल है। कहा तो यह भी जा रहा है कि दिल्ली में स्थिति को देखते हुए विधानसभा की कार्रवाई एक-दो दिन में भी स्थगित की जा सकती है।

इस सत्र में विधायकों ने 894 सवाल लगाए हैं। सबसे अधिक सवाल स्वास्थ्य, पंचायत और स्कूल शिक्षा के हैं। सत्र के पहले दिन से ही हंगामेदार रहने के आसार हैं। भाजपा ने पहले दिन से ही सरकार को घेरने की रणनीति बना रखी है। वहीं, कांग्रेस के विधायकों ने भी जवाबी हमले की तैयारी की है।