Home राज्य छत्तीसगढ़ पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़ को मिलेगा लैंड एडवेंचर अवार्ड, 30 नंवबर को...

पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़ को मिलेगा लैंड एडवेंचर अवार्ड, 30 नंवबर को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

37
पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़ को मिलेगा लैंड एडवेंचर अवार्ड, 30 नंवबर को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

जगदलपुर। बस्तर की पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़ को लैंड एडवेंचर अवार्ड दिया जाएगा। इसके लिए युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय भारत सरकार नैना को चुना है। 30 नवंबर को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु पुरस्कार प्रदान करेंगी। नैना सिंह धाकड़ पुरस्कार ग्रहण करने 28 नवंबर को दिल्ली रवाना होंगी। बता दें कि भूटान, नेपाल, उत्तराखंड, सिक्किम, लेह लद्दाख आदि जगहों में अभी तक नैना 20 से अधिक उंची चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुकी हैं।

दरअसल, केंद्र सरकार ने वर्ष 2021 के लिए तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों की घोषणा की है। यह पुरस्कार चार श्रेणियों लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर, एयर एडवेंचर तथा लाइफटाइम अचीवमेंट में दिया जाता है। पुरस्कार में प्रत्येक को 15 लाख रुपए नकद, स्मृति चिन्ह व प्रमाणपत्र प्रदान किया जाता है। 1990 में जन्मी नैना सिंह धाकड़ बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर से 12 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग-30 के किनारे स्थित छोटे से आदिवासी बहुल टाकरागुड़ा गांव की निवासी हैं।

नैना सिंह धाकड़ के अनुसार तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार हर साल एडवेंचर के क्षेत्र में संबंधित व्यक्तियों की उल्लेखनीय उपलब्धियों को सराहने के लिए दिया जाता है। इसके अलावा युवा लोगों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में धीरज, जोखिम लेने, सहकारी टीम वर्क और तुरंत सक्षम व प्रभावकारी कदम उठाने की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने तथा युवा लोगों को साहसिक गतिविधियों या कार्यों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए दिए जाते हैं।