Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर रायपुर साइंस कॉलेज का नैक मूल्यांकन 24 अगस्त से, मिल सकता है...

रायपुर साइंस कॉलेज का नैक मूल्यांकन 24 अगस्त से, मिल सकता है ए ग्रेड

39
रायपुर साइंस कॉलेज

रायपुर। राजधानी के शासकीय नागार्जुन विज्ञान स्नातकोत्तर विज्ञान कॉलेज के नैक मूल्यांकन के लिए 24 से टीम आ रही है। नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल यानी नैक की टीम दो दिन रायपुर में रहेगी। रायपुर में अभी तक कोई भी कालेज ए ग्रेड में नहीं है। उम्मीद है कि साइंस कालेज को ए ग्रेड मिल सकता है। बता दें कि रायपुर जिले में अभी तक ए ग्रेड का कोई कॉलेज नहीं है।

प्रदेश में करीब 500 से अधिक कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में से करीब सौ के पास ही नैक की ग्रेडिंग है। जबकि नैक से ग्रेडिंग के लिए न सिर्फ राजकीय विवि से कॉलेजों को पत्र भेजा जा रहा है। बल्कि उच्च शिक्षा ने भी नैक की ग्रेडिंग को जरूरी बताया है। रविवि के अफसरों का कहना है कि नैक की ग्रेडिंग अब कॉलेज प्रयास कर रहे हैं। संभावना है कि ग्रेडिंग के मामले में कॉलेजों की संख्या बढ़ेगी।

छत्तीसगढ़ में नैक से मूल्यांकन कराने में संस्थान पिछड़े हुए हैं। प्रदेश में 807 कालेज हैं और 24 राष्ट्रीय स्तर के संस्थान व विश्वविद्यालय जैसे शैक्षणिक संस्थान हैं। गौरतलब है कि किसी भी संस्थान, कालेज या विवि में मूल्यांकन प्रक्रिया, फैकल्टी, रिसर्च, बुनियादी ढांचा, संसाधन, संगठन, प्रशासन, वित्तीय स्थिति, नतीजे, करिकुलम, अध्यापन और शिक्षण व्यवस्था आदि का मूल्यांकन किया जाता है। इसी के आधार पर यहां ग्रेडिंग तय कर दी जाती है। ग्रेडिंग तय होने के बाद ही केंद्र सरकार से इसके अनुरूप फंड मिलता है।