Home खेल नडाल बने चैंपियन, 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

नडाल बने चैंपियन, 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

5
नडाल

न्यूयॉर्क। स्पेन के स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल यूएस ओपन के नए चैंपियन बन गए हैं। रविवार देर रात हुए फाइनल मुकाबले में नडाल ने बेहद रोमांचक रहे फाइनल मुकाबले में रूस के डेनिल मेदवेदेव को 5 घंटे से ज्यादा चले मुकाबले में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया। ये नडाल का चौथा यूएस ओपन खिताब और करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।

साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम में नडाल और मेदवेदेव के बीच जबर्दस्त मुकाबला हुआ। नडाल को जीत के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा और उन्हें अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे मेदवेदेव से कड़ी टक्कर मिली। वर्ल्ड नंबर 5 मेदवेदेव ने बेहद प्रभाव खेल दिखाया, लेकिन उनका पहला खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया।

मौजूदा सीजन में मेदवेदेव का प्रदर्शन काफी जबर्दस्त रहा है। उन्होंने वॉशिंगटन ओपन, कनाडा ओपन, सिनसिनाटी मास्टर्स के बाद यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई। लेकिन ये उनका पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था। मेदवेदेव पर नडाल का अनुभव भारी पड़ा। इससे पहले कनाडा ओपन के फाइनल में भी नडाल ने मेदवेदेव को हरा चुके हैं।

वहीं नडाल को अपने अनुभव का फायदा मिला और करीब 5 घंटे तक चले मैराथन मुकाबला में उन्होंने जीत हासिल की। बता दें कि सेमीफाइनल में इटली के मातेओ बेरेतिनी को 7-6 (8-6), 6-4, 6-1 से हराकर नडाल 5वीं बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे।

33 वर्षीय नडाल का ये चौथा यूएस ओपन खिताब है। नडाल इससे पहले 2010, 2013 और 2017 में यूएस ओपन खिताब जीत चुके हैं। वहीं ये उनके करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल है। अब वे 38 वर्षीय रोजर फेडरर से केवल 1 खिताब पीछे हैं। फेडरर 20 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब के साथ पहले स्थान पर हैं।