Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी टुडे स्पेशल बहरीन से आक्सीजन लेकर भारत पहुंचा नौसेना का पोत, जानिए कितने टन...

बहरीन से आक्सीजन लेकर भारत पहुंचा नौसेना का पोत, जानिए कितने टन आई

30
बहरीन से आक्सीजन

नई दिल्ली। कोरोना से कराह रहे भारत की मदद के लिए दुनिया भर से मदद के हाथ बढ़ रहे हैं। देश-दुनिया के कोने-कोने से मरीजों के लिए राहत सामग्री लाने के लिए नौसेना, वायुसेना, सेना और रेलवे युद्ध स्तर पर काम में जुटे हैं। नौसेना का एक युद्धपोत बहरीन से आक्सीजन लेकर भारत पहुंच गया। नौसेना के वाइस एडमिरल एमएस पवार ने बताया कि आक्सीजन लाने के लिए नौसेना ने आपरेशन समुद्र सेतु द्वितीय में अपने नौ पोत लगाए हैं।

आईएनएस तलवार बहरीन से 54 टन आक्सीजन लेकर मंगलौर के बंदरगाह पहुंच गया। इसी तरह एक अन्य पोत आईएनएस ऐरावत सिंगापुर से 3,600 सिलेंडर, और 27 टन क्षमता के आठ आॅक्सीजन टैंक लेकर भारत के लिए रवाना हो चुका है। आईएनएस कोलकाता कुवैत से 27 टन क्षमता के दो आॅक्सीजन टैंक लेकर भारत के लिए चल चुका है।

भारतीय वायु सेना ने आइएल-76 परिवहन विमान सिंगापुर से 352 खाली आॅक्सीजन सिलेंडर लेकर भारत पहुंचाए। वायुसेना का ही एक विमान बैंकाक से तीन खाली क्रायोजेनिक टैंकर लेकर पानागढ़ एयर बेस पहुंचाने वाला है। वायुसेना ने बैंकाक और बेल्जियम से चार-चार क्रायोजेनिक टैंकर और लाने के लिए वायुसेना ने दो और विमान भेजे हैं। इंडिगो एयरलाइन ने पांच देशों चीन, थाइलैंड, कतर, हांगकांग और सिंगापुर से 717 आक्सीजन कंसंट्रेटर लाकर भारत पहुंचाए हैं।