Home दुर्ग संभाग कवर्धा नक्सलियों ने बीजापुर में जलाई बस, कवर्धा में फेंके पर्चे

नक्सलियों ने बीजापुर में जलाई बस, कवर्धा में फेंके पर्चे

10
जलाई बस

बीजापुर/कवर्धा। छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर क्षेत्र में माओवादियों ने देर रात यात्री बस में आगजनी कर सनसनी फैला दी। नक्‍सलियों ने यात्रियों को बस से उतार कर वारदात को अंजाम किया।

जानकारी के अनुसार इस घटना में बस चालक-परिचालक और बस में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। बस जगदलपुर से फरसेगढ़ जा रही थी। नक्‍सलियों ने फरसेगढ़-रानीबोदली के बीच वारदात को अंजाम दिया।

वहीं कवर्धा जिले में माओवादियों की कवर्धा डिविजन कमेटी ने पर्चा फेंका है, इसके लिए कांग्रेस ने पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को जिम्मेदार ठहराया है। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर का कहना है कि रमन सरकार ने अपने 15 वर्षों के कार्यकाल में नक्सलवाद को खत्म करने की कोई ठोस रणनीति नहीं बनाई थी। राज्य निर्माण के समय नक्सली दक्षिण बस्तर के सीमावर्ती वाले चार ब्लॉक तक ही सीमित थे।

ठोस नीति के साथ करना होगा काम

रमन सरकार के कार्यकाल में नक्सली 14 जिलों तक पहुंच गए। रमन के गृह जिले कवर्धा तक नक्सलियों की पहुंच हो गई। ठाकुर का कहना है कि रमन सरकार की नक्सलवाद को खत्म करने की अनिच्छा, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों के नाम पर भ्रष्टाचार व कमीशनखोरी और नक्सलियों के खिलाफ चलने वाले अभियान के लिए केंद्र से मिलने वाले फंड में हेराफेरी ने नक्सलियों को बीहड़ जंगलों से निकलकर मैदानी इलाकों तक में पहुंचने दिया। अब कांग्रेस सरकार ने नक्सलवाद की समस्या को हल करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें ठोस नीति के साथ काम होगा।