Home राज्य छत्तीसगढ़ नक्सलियों ने गीतांजलि एक्सप्रेस को उड़ाने की धमकी दी, खुफिया रिपोर्ट से...

नक्सलियों ने गीतांजलि एक्सप्रेस को उड़ाने की धमकी दी, खुफिया रिपोर्ट से मिली जानकारी

10
गीतांजलि एक्सप्रेस

रायपुर। गीतांजलि एक्सप्रेस पर झारखंड के दक्षिण-पूर्व रेलवे चक्रधरपुर के वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त को खुफिया इनपुट मिले हैं। इनपुट के मुताबिक मोहालीमोरूप के सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई-खरसावां और पश्चिम सिंहभूमि जिले के झींकपानी इलाकों में सक्रिय नक्सली राजखरसावां सेक्शन के मोहालीमोरूप स्टेशन में रेल पटरी को उड़ाकर गीतांजलि एक्सप्रेस को दुर्घटनाग्रस्त करने की तैयारी में हैं। ऐसे में वहां तो अलर्ट है, लेकिन छत्तीसगढ़ में भी नक्सली क्षेत्र से होकर गीतांजलि एक्सप्रेस गुजरती है।

यह बात दीगर है कि झारखंड के अलर्ट एरिया में रायपुर से चलने वाली इस ट्रेन का रूट नहीं है। बहरहाल छत्तीसगढ़ की सीमा भी झारखंड, आंध्र और ओडिशा के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों से जुड़ी है। इसीके जरिए नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए संयुक्त रूप से साजिश रचते हैं।

मुंबई टू हावड़ा जाने वाली गीतांजलि एक्सप्रेस यहां के नक्सल प्रभावित जिला राजनांदगांव के परमलकसा, मुड़ीपार और रसमड़ा से गुजरती है। फिर भी इसे झारखंड के लिए इनपुट मानकर इस ट्रेन को नक्सली हमले से बचाने के लिए कोई प्लानिंग नहीं बनाई गई। इसमें आरपीएफ के उच्चाधिकारी के मुताबिक ये इनपुट वहां के लिए ही हैं। उसी एरिया के नक्सली वहां पटरी उड़ाने की तैयारी में जुटे हैं। इसके चलते वहां अलर्ट है। बहरहाल हमारे यहां नक्सली क्षेत्र में ऐसी किसी वारदात करने की धमकी या इनपुट नहीं मिले हैं।