Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर आज नीट की परीक्षा, रायपुर के 32 केंद्रों में साढ़े 12 हजार...

आज नीट की परीक्षा, रायपुर के 32 केंद्रों में साढ़े 12 हजार छात्र देंगे एग्जाम

15
नीट की परीक्षा

रायपुर। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट यानी नीट (यूजी) आज होगी। राजधानी के 32 केंद्रों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा में करीब साढ़े 12 हजार छात्रों के शामिल होने का अनुमान है। देश के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। छात्रों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके लिए निर्देश जारी किए जा चुके हैं। रायपुर समेत देश के कई शहरों में नीट का आयोजन किया जाएगा। इस बार देशभर में करीब 16.14 लाख छात्रों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

छत्तीसगढ़ में करीब 30 हजार परीक्षार्थियों के शामिल होने का अनुमान है। इसमें से रायपुर में करीब साढ़े 12 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। नीट इस बार 13 भाषाओं में आयोजित की जा रही है। प्रवेश परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारियां की जा रही है। पेन और पेपर मोड में परीक्षा होगी। नीट के लिए कुछ दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किया जा चुका है। शिक्षाविदों का कहना है कि पिछली बार कोरोना काल में जैसी परीक्षा आयोजित की गई थी, इस बार भी कुछ इसी तरह की होगी।

छात्रों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। गौरतलब है कि राज्य में 9 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की करीब 1300 से अधिक सीटें हैं। इन कॉलेजों में 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज, 2 प्राइवेट कॉलेज और एक एम्स है। इसके लिए राज्य में करीब 30 हजार छात्र नीट देंगे। नीट के माध्यम यहां प्रवेश होगा। इन सीटों में से 80 प्रतिशत से अधिक सीटें राज्य कोटे के तहत आरक्षित है। यानी इन सीटों में राज्य के छात्रों को प्रवेश मिलेगा।