Home देश चीन में केस बढ़ने के बाद नई चुनौती, अब इस्राइल में मिला...

चीन में केस बढ़ने के बाद नई चुनौती, अब इस्राइल में मिला नया वैरिएंट

50
नया वैरिएंट

तेल अवीव। वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर एक बार फिर चिंताजनक खबरें आने लगी हैं। चीन में नई लहर फैलने और तेजी से रोगी बढ़ने के बाद अब इस्राइल में कोरोना के नए वैरिएंट की हलचल है। यह ओमिक्रॉन के दो स्वरूपों को मिलकर बना नया वैरिएंट है। इसके नाम व लक्षणों तथा निपटने के उपायों को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है। बहरहाल इस्राइल ने नया कोविड वैरिएंट मिलने की पुष्टि की है।

इस्राइल में मिला नया वैरिएंट ओमिक्रॉन बीए.1 और बीए.2 का मिला जुला रूप बताया गया है। एक फ्लाइट से बेन गुरियान एयरपोर्ट पर पहुंचे दो किशोरों में यह वैरिएंट मिला है। इस नए वैरिएंट का अभी नामकरण नहीं हुआ है। दोनों किशोरों में बुखार के हल्के लक्षण, सिरदर्द व मांसपेशियों में दर्द महसूस हुआ है।

इस्राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि नए वैरिएंट को लेकर शोध जारी है। नया वैरिएंट कितना चिंताजनक है? इसे लेकर इस्राइली विशेषज्ञों का कहना है कि दो स्ट्रेनों के मिलने से तीसरा वैरिएंट बनना आम बात है। जब एक जैसे सेल के दो वायरस मिलते हैं तो ये तेजी से बढ़ते हैं और उनमें आनुवंशिक गुणों का आदान-प्रदान होता है। इस तरह नए वायरस का जन्म होता है। ये कितने खतरनाक या चिंताजनक हैं, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।