Home राज्य छत्तीसगढ़ स्कूलों का नया सत्र आज से, सीएम भूपेश करेंगे शुरुआत, इसमें बस्तर...

स्कूलों का नया सत्र आज से, सीएम भूपेश करेंगे शुरुआत, इसमें बस्तर के 260 स्कूल भी शामिल

14
स्कूलों का नया सत्र आज से, सीएम भूपेश करेंगे शुरुआत, इसमें बस्तर के 260 स्कूल भी शामिल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज से स्कूलों का नया सत्र शुरू हो रहा है। स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दोपहर 1.30 बजे सीएम हाउस में वर्चुअल कार्यक्रम में करेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम और बीजापुर के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा भी शामिल होंगे। कार्यक्रम का प्रदेश के चयनित स्कूलों में सीधा प्रसारण किया जाएगा। सीएम बटन दबाकर नक्सल प्रभावित चार जिलों- सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर में बंद 260 स्कूलों को फिर से शुरू करेंगे।

जानकारी के अनुसार इन स्कूलों में 11 हजार 13 बच्चों की पढ़ाई होगी। बीजापुर जिले में 158, सुकमा में 97, नारायणपुर में 4 और दंतेवाड़ा जिले में एक बंद स्कूल फिर से खुलेगा। सीएम इन स्कूलों के बच्चों से ऑनलाइन संवाद करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विद्यार्थियों का स्वागत और पुस्तक वितरण करेंगे। प्रदेशव्यापी शाला प्रवेश उत्सव के मुख्य कार्यक्रम के बाद जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव के कार्यक्रम 3 बजे से शुरू होंगे। जिलास्तर पर कार्यक्रम में नव-प्रवेशित बच्चों का मिठाई, गुलाल, पुस्तक एवं गणवेश वितरण कर प्रतिभाशाली बच्चों का सम्मान एवं स्वागत किया जाएगा।

अफसरों के मुताबिक प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल आज से खुल रहे हैं, लेकिन निजी स्कूल 20 जून के बाद ही लगेंगे। गर्मी छुट्टी के डेढ़ महीने के बाद सभी सरकारी स्कूलों में 16 से 30 जून तक प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। वहीं दूसरी ओर अधिकांश प्राइवेट स्कूल की क्लास भी गुरुवार से लगेगी। लेकिन शुरुआत में नवमीं से बारहवीं के बच्चों को बुलाया जाएगा। निजी स्कूलों मंे छोटे बच्चों की क्लास 20 जून या इससे बाद से लगेगी।