Home खेल क्रिकेट टी-20 विश्व कप से अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड ने हराया, इस टूर्नामेंट से...

टी-20 विश्व कप से अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड ने हराया, इस टूर्नामेंट से बाहर हुई टीम इंडिया

15
टी-20 विश्व कप

अबूधाबी। टी-20 विश्व कप में सुपर-12 में ग्रुप-2 के अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया है। इसके बाद भारत अब सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुका है। इस ग्रुप-2 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के आठ-आठ अंक हैं। वहीं, भारत चार अंकों के साथ तीसरे और अफगानिस्तान भी इतने ही अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। भारत को आज नामीबिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलना है।

इससे पहले इसी ग्रुप से पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है। वहीं, ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने क्वालीफाई किया। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना इंग्लैंड और पाकिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है। इसका फैसला पाकिस्तान और स्कॉटलैंड केे बीच होने वाले मैच के बाद होगा। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 124 रन बनाए। उनके लिए नजीबुल्लाह जादरान ने सबसे ज्यादा 73 रनों का पारी खेली। उनके अलावा अफगान टीम का कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका। अफगानिस्तान के पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। नजीबुल्लाह के अलावा कप्तान नबी ने 14 और नईब ने 15 रन बनाए। वहीं न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को तीन, टिम साउदी ने दो और नीशाम, मिल्ने और सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला। 

राशिद के 400 विकेट पूरे

राशिद ने टी-20 फॉर्मेट में 400 विकेट पूरे कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज हैं। वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो के नाम सबसे ज्यादा 553 विकेट हैं। इसके बाद सुनील नरेन 425 विकेट और तीसरे नंबर पर 420 विकेट के साथ इमरान ताहिर हैं। राशिद के डेब्यू के बाद से उनके अलावा किसी और गेंदबाज ने इस फॉर्मेट में 300 विकेट भी नहीं लिए हैं।