Home राज्य छत्तीसगढ़ एनआईए ने नक्सली कमांडर हिड़मा और नामबाला पर इनाम घोषित की

एनआईए ने नक्सली कमांडर हिड़मा और नामबाला पर इनाम घोषित की

14
एनआईए ने नक्सली कमांडर हिड़मा और नामबाला पर इनाम घोषित की

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मोस्ट वांटेड नक्सली कमांडर हिड़मा और नामबाला केशव के ऊपर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इनाम की घोषणा की है। हिड़मा के ऊपर 25 लाख और केशव के ऊपर 50 लाख का इनाम रखा गया है। दोनों की जानकारी देने वाले को एनआईए पुरस्कार देगी।अधिकारियों ने बताया कि हिड़मा उर्फ हिड़मन्ना उर्फ संतोष मूलतरू सुकमा के पूवर्ती जगरगुंडा का रहने वाला है। वह पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 60 से अधिक जवानों की हत्या में शामिल रहा है।

हिड़मा को झीरम घाटी जैसे बड़े नक्सली हमले का मास्टरमाइंड भी कहा जाता है। वह नक्सलियों की बटालियन को लीड करता है। छत्तीसगढ़ सरकार ने हिड़मा के ऊपर 40 लाख का इनाम रखा है। वहीं नामबाला उर्फ गगन्ना उर्फ विजय आंध्र प्रदेश में सक्रिय है। वह कई बड़ी घटनाओं में शामिल रहा है। उसके खिलाफ भी कई इनाम है। एनआईए और लोकल पुलिस दोनों की तलाश कर रही है।

दरअसल, 16 साल की उम्र में उसके गांव पूर्वती में माओवादियों की ग्राम राज्य कमेटी ने उसे चुना। भर्ती की प्रक्रिया मैंने ही पूरी की थी। उसके साथ कई और बच्चे भी थे। उन्हीं में आज का मशहूर नक्सली पापाराव भी था। बच्चों के लिए माओवादियों में बालल संगम नाम से एक संगठन होता है। हिडमा की शुरुआत उसी से हुई। दुबली पतली, लेकिन चुस्त कद काठी वाला हिडमा बहुत तेज-तर्रार था और चीजों को बहुत तेजी से सीखता था।