Home राज्य छत्तीसगढ़ एनआईए ने नक्सल कमांडर आरके की पत्नी और कवि कल्याण राव के...

एनआईए ने नक्सल कमांडर आरके की पत्नी और कवि कल्याण राव के घर छापेमारी

19
एनआईए ने नक्सल कमांडर आरके की पत्नी और कवि कल्याण राव के घर छापेमारी

रायपुर। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम बस्तर से लौट गई है। एनआईए ने नक्सल कमांडर अक्कीराजू हरगोपाल उर्फ रामकृष्ण उर्फ आरके के आंध्रप्रदेश के प्रकाशम जिले में स्थित निवास पर छापा मारा। एनआईए की टीम सुदूरवर्ती तंगतुर ब्लाक के अलकुरापाडु गांव पहुंची है। यहां आरके की पत्नी सिरसा रहती है। सिरसा के अलावा एनआईए ने यहां कवि व विप्लव रचयितला संघम (आंध्र में सक्रिय नक्सलियों का संगठन) के नेता जी कल्याण राव के घर पर भी तलाशी अभियान चलाया। सिरसा जी कल्याण राव की भाभी है।

गौरतलब है कि कल्याण राव व आरके वर्ष 2004 में आंध्र प्रदेश सरकार के साथ नक्सलियों की शांति वार्ता में शामिल थे। आरके छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में सक्रिय था। 14 अक्टूबर 2021 को कोरोना संक्रमण के दौरान किडनी की बीमारी से बस्तर के जंगल में ही उसकी मौत हुई थी।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी के अनुसार 2019 में बस्तर जिले के तिरिया के जंगल में नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद मौके से आरके की एक डायरी बरामद की गई थी। इसमें नक्सल फंडिंग का हिसाब किताब है। एनआईए इस डायरी की जांच कर रही है। इस सिलसिले में कुछ महीने पहले एनआईए ने विशाखापटनम में भी छापेमार कार्रवाई की थी। आरके के गांव में शुरू हुई कार्रवाई के बाद बस्तर से भी एनआईए की टीम वहां रवाना की गई है।

सूत्रों के अनुसार एनआईए आरके गांव में नक्सली नेताओं के शरण लेने और यहां से नक्सल संगठन को की जा रही फंडिंग की जांच कर रही है। एनआईए ने विजयवाड़ा में नक्सल नेता डोडी प्रभाकर के घर पर भी जांच की। यहीं एक और घर में तलाशी ली गई है। इस घर में छत्तीसगढ़ के बस्तर के चार लड़के किराए पर रहते हैं।