Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर में रात का तापमान 27 डिग्री से ज्यादा, इतने साल का...

रायपुर में रात का तापमान 27 डिग्री से ज्यादा, इतने साल का रिकॉर्ड टूटा

38
रायपुर में रात का तापमान 27 डिग्री से ज्यादा, इतने साल का रिकॉर्ड टूटा

रायपुर। राजधानी रायपुर में रात का तापमान 27.1 डिग्री पहुंच गया। पिछले 10 साल में अप्रैल के महीने में यह सबसे ज्यादा है। राजनांदगांव में भी रात का तापमान रायपुर जैसा रिकॉर्ड किया गया है। फिलहाल पूरे प्रदेश में रायपुर का न्यूनतम तापमान सबसे अधिक है। इसके पहले 2019 में रायपुर में रात का तापमान 23.3 डिग्री था, जो सर्वाधिक था। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेश में पूर्वी व दक्षिणी हवा आ रही है। उसी के असर से न्यूनतम तापमान बढ़ा है।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार पिछले 3 दिनों से गर्मी से हल्की राहत थी, लेकिन बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान फिर 40 डिग्री पहुंच गया। हालांकि यह सामान्य से केवल 1 डिग्री ज्यादा है। दूसरी ओर रात का तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। मंगलवार को भी रात का तापमान बुधवार जैसा ही रहा। पिछले 10 साल में रायपुर में रात ज्यादा गर्म नहीं रही है। इस साल ट्रेंड अलग है। अप्रैल में ही रात का तापमान रिकॉर्ड बढ़ा है। इसकी मुख्य वजह मार्च व अप्रैल में अब तक बारिश नहीं होना भी है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मार्च व अप्रैल में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने का ट्रेंड रहा है। इस बार मार्च पूरी तरह सूखा गुजरा। यही कारण है कि रात का तापमान बढ़ा हुआ है। बुधवार को महासमुंद सर्वाधिक गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री पहुंच गया। वहीं सबसे कम तापमान जशपुर का 19 डिग्री रहा। माना, बिलासपुर, पेंड्रारोड व राजनांदगांव में अधिकतम तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक है।

पूर्वी व दक्षिणी हवा से हो सकती है बारिश

प्रदेश में बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से हवा आ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्व से शुष्क व गर्म हवा आ रही है। जबकि अरब सागर से नमीयुक्त हवा आ रही है। इसके असर से प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है या छींटे पड़ सकते हैं। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिन व रात के तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ में दिन का तापमान गिर सकता है।