Home राज्य छत्तीसगढ़ फर्जी वोटर आईडी से चुनावों में कोई कुछ नहीं कर सकता: ओ...

फर्जी वोटर आईडी से चुनावों में कोई कुछ नहीं कर सकता: ओ पी रावत

51
फर्जी वोटर आईडी से चुनावों में कोई कुछ नहीं कर सकता: ओ पी रावत

रायपुर : मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनावों की तारीखों की घोषणा के साथ ही फर्जी वोटर आईडी का मुद्दा एक बार फिर से चर्चा में आ गया है. हालांकि तारीखों की घोषणा के साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने फर्जी आईडी की बात को नकार दिया है. रावत ने कहा कि उन्हें इस संबंध में मध्य प्रदेश से कोई शिकायतें नहीं मिली है. रावत का कहना हैं, ‘अगर कोई भी शिकायत मिलती है तो चुनाव आयोग उस पर कार्रवाई करेगा.’

उन्होंने कहा कि ऐसा पाया जाने पर एफआईआर भी दर्ज की जाएगी. इसी के साथ फर्जी आईडी के उपयोग किए जाने के सवाल पर चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोई भी व्यक्ति फर्जी आईडी से कुछ नहीं कर सकता है. क्योंकि इनकी (आईडी) कई स्तरों पर जांच की जाएगी.

मालूम हो कि पिछले दिनों मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने सत्ताधारी बीजेपी पर चुनावी नतीजों को प्रभावित करने के लिए 60 लाख लोगों के नाम गलत ढंग से जोड़े जाने का आरोप लगाया था. इस आरोप पर राज्य चुनाव आयोग ने वोटर लिस्ट में गलती की बात तो स्वीकार ली थी लेकिन इनके फर्जी होने की बात से उन्होंने इनकार किया था.

दरअसल पिछले दिनों मध्यप्रदेश की दो विधानसभा सीटों (कोलारस और मुंगावली) पर हुए उपचुनाव के दौरान कांग्रेस के सामने वोटर लिस्ट में कुछ फर्जी मतदाताओं के नाम आए थे. इसकी शिकायत कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की थी. जिसके बाद स्थानीय कलेक्टर को तलब किया गया था.