Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर यूजीसी से अब कॉलेजों को भी लेनी होगी मान्यता, तभी होगा यहां...

यूजीसी से अब कॉलेजों को भी लेनी होगी मान्यता, तभी होगा यहां एडमिशन

9
यूजीसी

जशपुर। यूजीसी ने कॉलेजों के संबंध में अहम फैसला लिया है। अब सभी कॉलेजों को 2 एफ व 12बी की मान्यता यूजीसी से लेनी होगी। इसके लिए यूजीसी की ओर से 180 दिन का समय दिया गया है। अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो कॉलेज 2020 तक मान्यता नहीं ले पाएगे। बिना मान्यता के लिए ये कॉलेज अपने यहां प्रवेश भी नहीं ले सकेंगे।

यूजीसी के अनुसार 180 दिन के भीतर सभी सरकारी, अनुदान प्राप्त और निजी कॉलेजों को अपनी क्षमता के अनुसार पंजीयन के लिए आवेदन करना होगा। जो कॉलेज जिस कैटेगरी के लिए आवेदन करेगा, उसे उसके लिए मापदंड परखे जाएंगे।

यूनिवर्सिटी की टीम यह भी देखेगी कि कॉलेज के पास जो अस्थायी या स्थायी मान्यता है, उसके मापदंड के अनुसार पर्याप्त सुविधाएं हैं या नहीं। यूनिवर्सिटी रिपोर्ट बनाकर यूजीसी को भेजेगी जिसके आधार पर यूजीसी कॉलेज को 2एफ या 12बी में पंजीयन करेगा।

कॉलेजों को यूजीसी की सीधी मान्यता मिल जाएगी। अगर ये कॉलेज यूजीसी में पंजीयन नहीं कराते हैं, तो वे नए सत्र से एडमिशन नहीं दे पाएंगे। जबकि अटल यूनिवर्सिटी अभी तक खुद ही 2एफ और 12बी की मान्यता नहीं ले पाई है। यूजीसी को भेजने के लिए यूनिवर्सिटी दस्तावेज तैयार कर रही है।

यूनिवर्सिटी को रिपोर्ट पूरी पारदर्शिता से तैयार कर भेजना होगी। रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो कॉलेज को रजिस्ट्रेशन और मान्यता मिल जाएगी। निगेटिव रही तो कॉलेज 2020 में एडमिशन नहीं दे सकेगा। जो छात्र पहले से पढ़ रहे हैं, केवल वे ही कोर्स पूरा कर सकेंगे।