Home राज्य दिल्ली अब कांग्रेस का आया Exit Poll, इसमें भी NDA गठबंधन आगे

अब कांग्रेस का आया Exit Poll, इसमें भी NDA गठबंधन आगे

23
NDA गठबंधन

लोकसभा चुनाव 2019 के संपन्न होने के बाद रविवार शाम को आए एग्जिट पोल ने जहां एक तरफ एनडीए के खेमे में जश्न का माहौल बना दिया. वहीं, कांग्रेस नेताओं के चेहरे पर‌ चिंता की लकीरें दिखी. उनकी यह चिंता उस समय और बढ़ गई जब कांग्रेस की ओर से ही करवाया गया एक एग्जिट पोल सामने आया. इस एग्जिट पोल में भी कांग्रेस कुछ पीछे ही नजर आ रही है. इस पोल के अनुसार बीजेपी को अकेले 200 सीटें मिलने का आकलन किया गया है और एनडीए 230 सीटों पर सिमट जाएगी. वहीं, कांग्रेस अकेले 140 सीटों पर जीत दर्ज करेगी. कांग्रेस के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूपीए को करीब 195 सीटें मिल सकती हैं.

पंजाब, केरल और तमिलनाडु में अच्छा प्रदर्शन

कांग्रेस को उम्मीद है कि वह और उसके सहयोगी दल तमिलनाडु, केरल और पंजाब में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे. आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्वे में बताया गया है कि कांग्रेस बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड और हरियाणा में भी बेहतर प्रदर्शन करेगी. इस एग्जिट पोल में बताया गया है कि यूपीए बिहार में 15, महाराष्ट्र में 22 से 24, तमिलनाडु में 34, केरल में 15, गुजरात में 7, कर्नाटक में 11 से 13, पश्चिम बंगाल में 2, मध्य प्रदेश में 8 से 10, हरियाणा में 5 से 6, राजस्‍थान में 6 से 7 सीटों पर जीत दर्ज करेगी.

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में 5, दिल्ली में 2, पंजाब में 9, छत्तीसगढ़ में 9, ओडिशा में 2, तेलंगाना में 2, जम्मू कश्मीर में 2, हिमाचल प्रदेश में 1, गोवा में 1, झारखंड में 5, उत्तराखंड में 2, पूर्वोत्तर राज्यों में 7 से 10 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं असम में कांग्रेस 6 सीटें मिलने की उम्मीद जता रही है. अरुणाचल में एक, मेघालय में दो और नगालैंड में एक सीट पर जीत की उम्मीद है.

फिर भी बहुमत से दोनों ही दूर 

कांग्रेस के इस सर्वे के अनुसार, एनडीए को बहुमत के लिए 40 सीटों की जरूरत होगी. वहीं, कांग्रेस को भी करीब 50 सीटों का जुगाड़ करना होगा. ऐसे में दोनों ही सीधे सरकार बनाने में नाकाम रहेंगे और अन्य दलों से गठबंधन की ओर बढ़ना होगा.