Home राज्य छत्तीसगढ़ अब 10 नवंबर तक किसान करा सकेंगे पंजीयन, इस बार 105 लाख...

अब 10 नवंबर तक किसान करा सकेंगे पंजीयन, इस बार 105 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने की तैयारी

64
धान

रायपुर। प्रदेश में धान खरीदी के लिए अब 10 नवंबर तक किसान पंजीयन करा सकेंगे। इसकी घोषणा सीएम भूपेश बघेल ने आदिवासी नृत्य महोत्सव के समापन अवसर पर की। बताया जा रहा है, सरकार की इस पहल से पहली बार धान बेचने के लिए पंजीयन करा रहे किसानों को राहत मिलेगी। इस साल खरीफ सीजन का धान खरीदने के लिए पंजीयन की प्रक्रिया अगस्त में शुरू हुई थी। पहले इसकी अंतिम तिथि 30 सितम्बर तय थी। बाद में इसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया। राज्य सरकार ने इस साल 105 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने की तैयारी की है। इस साल एक दिसंबर से धान खरीदी होगी।

राज्य के किसानों की सहूलियत और पंजीयन की प्रक्रिया को आसान करने के लिए सरकार ने एकीकृत किसान पोर्टल शुरू किया है। इसके जरिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, कोदो-कुटकी-रागी उपार्जन योजना तथा उद्यानिकी फसलों के उत्पादक किसानों को लाभ लेने के लिए एक बार पंजीयन कराना होगा।

राज्योत्सव पर किसानों को मिलेंगे 1500 करोड़

राज्य स्थापना दिवस पर एक नवंबर को किसानों के खाते में 1500 करोड़ रुपए की राशि जारी होगी। यह राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त के रूप में दी जाएगी। कृषकों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत तीसरी किश्त की राशि जारी करने की सभी तैयारियां पूरी हो गई है। इसको मिलाकर राज्य के कृषकों को कुल 4 हजार 548 करोड़ रुपए की राशि मिल जाएगी।