Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर अब युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए 11वीं-12वीं के साथ आईटीआई...

अब युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए 11वीं-12वीं के साथ आईटीआई की पढ़ाई

107
अब युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए 11वीं-12वीं के साथ आईटीआई की पढ़ाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्य सरकार आगामी वर्ष से हर विकासखंड के एक हायर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों को 11वीं-12वीं के साथ आईटीआई की पढ़ाई भी कराएगी। इससे प्रदेश में युवा उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए खुद ही खर्च निकाल सकेंगे। पढ़ाई के साथ-साथ वह रोजगार के काबिल भी होंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी यही प्रविधान है कि पढ़ाई को रोजगार से जोड़ा जाए।

प्रदेश में अभी 115 स्कूलों में स्कूली शिक्षा के साथ-साथ आईटीआई करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या तीन हजार है। अधिकारियों के मुताबिक नए सत्र से हर विकासखंड में एक स्कूल ऐसा होगा जो कि आईटीआई से जुड़ा रहेगा। इसके लिए स्कूलों की चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष डा. आलोक शुक्ला ने बताया कि नए सत्र से अधिक से अधिक विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा के साथ ही आईटीआई डिप्लोमा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

प्रदेश के सभी हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 अगस्त 2022 तक कर दिया है। नियमानुसार प्रवेश के लिए संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को अधिकृत किया गया है। पहले प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 तक निर्धारित थी और मंडल केसचिव की अनुमति से 16 अगस्त 2022 तक प्रवेश दिया जाना था, जिसे छात्रहित को ध्यान में रखते हुए बढ़ाकर अब 31 अगस्त 2022 कर दिया गया है।