Home देश देश में अब 45 साल से अधिक उम्र वालों को कोरोना टीकाकरण...

देश में अब 45 साल से अधिक उम्र वालों को कोरोना टीकाकरण होगा…इसके लिए रखने होंगे ये जरूरी दस्तावेज

27
कोरोना टीकाकरण

नई दिल्ली। बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने पहली मार्च से 45 से 60 साल की उम्र के ऐसे लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है, जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं। इसके अलावा 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गो का भी टीकाकरण किया जाएगा। बुजुर्गो की पहचान के लिए मतदाता सूची का प्रयोग किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, इस श्रेणी में आने वालों को अन्य लोगों की ही तरह पहले कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अभी कोविन एप सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। उपलब्ध होने के बाद आधार कार्ड के जरिये इस पर रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद फोटो आईडी व हस्ताक्षर किया हुआ मेडिकल सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।

इसके बाद नजदीकी केंद्र पर टीकाकरण के लिए बुकिंग की जाएगी। मेडिकल सर्टिफिकेट का फॉर्मेट जल्द ही राज्यों को दिया जाएगा। इसे स्थानीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा। जनरल फिजीशियन का हस्ताक्षर कराया हुआ फॉर्म टीकाकरण केंद्र पर दिखाना भी पड़ सकता है।

इस श्रेणी में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को रखा जाएगा

टीकाकरण के लिए किन बीमारियों को गंभीर की श्रेणी में रखा जाएगा, अभी इसकी सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। इस सूची में दिल, फेफड़े, किडनी और लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारियां शामिल हो सकती हैं। साथ ही डायबिटीज, कैंसर, गंभीर अस्थमा और दिमागी बीमारियों को भी इसमें रखा जा सकता है। अंग प्रत्यारोपण, बोन मैरो या स्टेल सेल प्रत्यारोपण वालों को भी इस श्रेणी में रखे जाने का अनुमान है।