Home राज्य छत्तीसगढ़ अब प्रदेश में रैली-कोसा की खरीदी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करेगी...

अब प्रदेश में रैली-कोसा की खरीदी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करेगी सरकार, जानिए दर

13

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब अब रेशम उत्पादन के कच्चे उत्पाद रैली-कोसा की खरीदी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी। राज्य लघु वनोपज संघ ने इसकी कीमत तय कर दी है। जल्दी ही इसकी खरीदी शुरू हो जाएगी। लघु वनोपज संघ रैली-कोसा कोकुन को रेशम विभाग को देगा। विभाग स्थानीय कारीगरों के जरिए इससे रेशम के सूत बनवाएगा। छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ ने बस्तर संभाग में रैली-कोसा को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए दर निर्धारित कर दिया है।

इसके अनुसार रैली कोसा साबुत ग्रेड-1 में प्रति नग शेल भार 2.5 ग्राम के लिए 4.20 रूपए मिलेंगे। ग्रेड- 2 में प्रति नग शेल भार 2.2, 49 ग्राम के लिए 3.60 रुपए तथा ग्रेड- 3 में प्रति नग शेल भार 1.4-1.99 ग्राम के लिए 2.80 रुपए निर्धारित हुए हैं। रैली कोसा-पोली ग्रेड-1 में प्रति नग शेल भार 2.5 ग्राम के लिए 1.50 रुपए, ग्रेड-2 में प्रति नग शेल भार 2.2-2.49 ग्राम के लिए 1.25 रुपए और ग्रेड-3 में प्रति नगर शेल भार 1.4-1.99 ग्राम 70 पैसे निर्धारित है।

राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक संजय शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 8 से 10 करोड़ रैली कोसा-ककून का उत्पादन होता है। रैली कोसा खरीदी का काम मुख्य रूप से बस्तर के सात जिलों जगदलपुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, कोण्डागांव, केशकाल, नाराणपुर तथा कांकेर में होता है। संजय शुक्ला ने बताया कि राज्य लघु वनोपज संघ तथा रेशम संचालनालय के बीच एक एमओयू हुआ है। इसके अनुसार लघु वनोपज संघ जो खरीदी करेगा उसका ककून रेशम विभाग को दिया जाएगा।