Home राज्य छत्तीसगढ़ अब वोटर आईडी के साथ वैक्सीन नहीं लगवाने वालों की बनेगी लिस्ट

अब वोटर आईडी के साथ वैक्सीन नहीं लगवाने वालों की बनेगी लिस्ट

20
वोटर आईडी वैक्सीन

रायपुर। प्रदेश में वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए नई व्यवस्था बनाई जा रही है। रायपुर जिले में वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं लगवाने वालों की पहचान अब घर-घर जाकर की जाएगी। मतदाता सूची अपडेट करने के साथ वैक्सीन नहीं लगवाने वालों की सूची तैयार की जाएगी। इसके लिए बूथ लेबल के अधिकारियों को जिम्मा दिया गया है, जो 18 सितंबर तक अपनी सूची नोडल अधिकारी को सौंपेगे। रायपुर जिले में अभी 8.76 लाख लोगों को दूसरा टीका लगाया जाना है।

रायपुर जिले में अब तक 13 लाख 52 हजार 565 लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है मगर वैक्सीन की दूसरी डोज केवल 4 लाख 75 हजार 594 लोगों ने लगवाया है। यानी पहले और दूसरे के बीच 8 लाख 76 हजार 971 का बड़ा अंतर है। इसमें कुछ लोग ऐसे हैं जिनकी दूसरी खुराक का वक्त नहीं आया है मगर बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो किसी कारण‌वश टीका केंद्र तक नहीं पहुंचे हैं।

जिले में 17 लाख 52 हजार 556 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके हिसाब से चार लाख लोगों ने अब तक टीका नहीं लगवाया है। इनकी सूची तैयार करने और लोगों के दिल में वैक्सीन को लेकर बैठ चुके भ्रम को दूर करने का प्रयास करेंगे।

इसके लिए रायपुर जिले में 1852 लोगों की टीम बनाई गई है, जो बूथ लेबल में घर-घर जाकर मतदाता सूची को अपडेट करेंगे। साथ ही वैक्सीन नहीं लगाने वालों की सूची सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ तैयार करेंगे। वर्तमान में लोगों को वैक्सीनेशन की सुविधा देने के लिए रायपुर जिले में 2 सौ से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही विशेष सत्रों का आयोजन कर लोगों को वैक्सीन लगाने की सुविधा दी जा रही है।