Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर अब सीजी पीएससी के 175 पदों में प्राथमिकता के लिए कर सकेंगे...

अब सीजी पीएससी के 175 पदों में प्राथमिकता के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

11
सीजी पीएससी

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पीएससी-2020 मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित करने के साथ ही इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 175 पदों के लिए 26 से 29 जुलाई तक लिखित परीक्षा आयोजि‍त की गई थी। इन पदों के लिए अग्रमान्यता अर्थात प्राथमिकता के तौर पर आवेदन करना होगा। आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक का प्रयोग कर ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा उम्मीदवारों को दी गई है।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद आयोग ने ऑफलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा के बाद करीब दो महीने में ही आयोग ने रिजल्ट की घोषणा कर दी है। मुख्य परीक्षा परिणाम के आधार पर 522 अभ्यर्थियों का प्रावधिक आधार पर साक्षात्कार के लिए चिह्नांकन किया गया है। साक्षात्कार की शुरुआत 21 अक्टूबर से होगी। अभ्यर्थियों को अपने साक्षात्कार से एक दिन पहले मूल दस्तावेज सत्यापन के लिए आयोग में उपस्थित होना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें इंटरव्यू में शामिल नहीं किया जाएगा।

इन परीक्षाओं का शिड्यूल भी जारी

लंबे समय से फंसे छत्तीसगढ़ वन सेवा-2020 के लिए लिखित परीक्षा 5 नंवबर को होगी। हालांकि यहां बताना महत्वपूर्ण है कि इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है। सहायक वन संरक्षक एवं वन क्षेत्रपाल के पदों के लिए परीक्षा होगी। इसी तरह आयोग ने राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा-2021 के लिए भी शिड्यूल जारी कर दिया है। 83 पदों के लिए 26 नवंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी। रायपुर के साथ ही बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, अंबिकापुर और जगदलपुर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक सामान्य अध्ययन का पर्चा होगा। इसके बाद दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक इंजीनियरिंग के सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल के पर्चे होंगे।