Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर में अब मंदिरों में कर सकेंगे प्रवेश, जानिए नवरात्रि राहत मिली

रायपुर में अब मंदिरों में कर सकेंगे प्रवेश, जानिए नवरात्रि राहत मिली

8
नवरात्रि

रायपुर। अब मंदिरों समेत सभी धार्मिक स्थलों पर उत्सव या समारोह के दौरान वहां के हॉल या परिसर की क्षमता का 50 फीसदी लोग एक साथ रह सकेंगे। इससे पहले मंदिरों में जोत जलाने की अनुमति तो थी, लेकिन भीतर प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई थी जिससे श्रद्धालु असहज हो गए थे। बड़ा पर्व होने की वजह से कई बड़े संगठनों और मंदिर समितियों ने भी मंदिरों में प्रवेश करने की अनुमति देने का आग्रह किया था, जिसे प्रशासन ने मान लिया है।

इससे पहले धार्मिक स्थलों पर एक साथ पांच लोग या फिर एक-एक करके ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई थी। रायपुर कलेक्टर के नए आदेश के मुताबिक मंदिरों में लोगों का आना-जाना भी शुरू हो गया है। हालांकि अफसरों ने मंदिर समितियों समेत सभी धर्मस्थलों की प्रबंधन समितियों से कहा है कि लोगों को भीतर एक साथ प्रवेश देने के बजाय कोशिश करें कि एक-एक कर प्रवेश दें या भीतर उपस्थित रहने की सीमा तय कर दें। इससे भीड़ भी नहीं लगेगी और लोग दर्शन या धार्मिक रीतियों का निर्वहन भी अच्छे से कर पाएंगे।

प्रशासन की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि धार्मिक स्थलों के अंदर सोशल और फिजिकल डिस्टेसिंग का खास ध्यान रखा जाए, यानी लोगों के बीच पर्याप्त दूरी बनी रहे। इसके अलावा कोरोना गाइडलाइन के तहत मास्क, हैंडवॉश, सेनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग आदि की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी।

पहले नवरात्रि, फिर दशहरा, इसके बाद ईद-मिलादुन्नबी और उसके बाद दिवाली यानी यह पूरा महीना त्योहारों में निकलने वाला है। इस वजह से प्रशासन सतर्क है ताकि शांति-व्यवस्था बनी रहे और लोग अच्छी तरह त्योहार मना सकें। शहर के भीड़भाड़ और संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जा रही है, ताकि 24 घंटे निगरानी की जा सके।