Home देश अगले साल देश में लगेंगे 10 लाख Wi-Fi हॉटस्पॉट

अगले साल देश में लगेंगे 10 लाख Wi-Fi हॉटस्पॉट

43
One million Wi-Fi hotspots will take place next year

नई दिल्ली : अगले साल दिसंबर तक कई दूरसंचार कंपनियां देश के तमाम शहरों में करीब 10 लाख Wi-Fi हॉटस्पॉट लगा देंगी. संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने ऐलान के मुताबिक भारत wi-fi, जो कि देश का इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए 10 लाख wi-fi का एक सार्वजनिक मंच है, उसके मालिक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर और वर्चुअल नेटवर्क ऑप्रेटर होंगे. साथ ही इसको चलाने का काम भी इन्हे ही दिया जाएगा.

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2018 के उद्घाटन के बाद इसकी घोषणा की गई. टेलीकॉम विभाग (Dot) ने National Frequency Allocation Plan 2018 (NFAP) को भी जारी किया, जिसमें भारत की डिजीटल कम्यूनीकेशन इंडस्ट्रियों के लिए रोडमैप है. NFAP ने वासरलेस ऐक्सेस सर्विस और रेडियो LAN के लिए 605 MHz का स्पेक्ट्रम 5 GHz के बैंड के लिए जारी किया है. वहीं 2007 से अभी तक यह बैंड 50 MHz था. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकी इंटरनेट के इस्तेमाल में आने वाले वक्त में इजाफा देखा जा सकता है.

NFPA ने शॉर्ट रेंज डिवाइस और अल्ट्रा-वाइड बैंड डिवाइस के लिए करीब 30 लाइसेंसी बैंड भी दिए है और M2M (मशीन-टू-मशीन) सर्विसों के लिए और ज्यादा स्पेक्ट्रम भी दिया जाएगा. India Mobile Congress (IMC) में और भी कई महत्वपूर्ण घोषणा आने वाले दिनों में देखी जा सकती है.