Home बस्तर संभाग लॉकडाउन के बीच खुल सकते हैं ऑनलाइन बाजार, कंपनियां ऐसे पहुंचाएंगी घर...

लॉकडाउन के बीच खुल सकते हैं ऑनलाइन बाजार, कंपनियां ऐसे पहुंचाएंगी घर तक सामान

45
ऑनलाइन बाजार

नई दिल्ली। कोरोनावायरस को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन है। इस बीच लोगों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ई-कामर्स कंपनियों को काम करने अनुमति दे दी है।

आदेश के मुताबिक, ई कामर्स कंपनियां अगले हफ्ते से सामान बेचना शुरू कर सकती हैं। उन्हें लॉकडाउन का पूरा पालन करते हुए होम डिलीवरी करने के निर्देश दिए हैं। यानी अगले हफ्ते से मोबाइल फोन समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम और जरूरी सामान की खरीदारी की जा सकेगी।

अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कंपनियों का कहना है कि कपड़े व घरेलू सामानों के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों, लैपटॉप व मोबाइल फोन की बड़ी ऑनलाइन मांग अभी निकलेगी। कंपनियों का कहना है कि वे फिलहाल उन उत्पादों का ही ऑर्डर लेंगी जिन्हें वह आसानी से ग्राहकों के घर तक पहुंचा कर सकेंगी। हालांकि भारी-भरकम सामानों का ऑर्डर लेने से परहेज किया जाएगा।

हॉट स्पॉट वाले इलाकों में डिलीवरी की अनुमति नहीं

कोरोना वायरस के लिहाज से जो इलाके हॉट स्पॉट घोषित हुए हैं, वहां अभी यह सुविधा नहीं है। लोग ऑर्डर जरूर कर सकेंगे, लेकिन घर तक डिलीवरी नहीं होगी। बता दें, अभी ई कामर्स कंपनियां केवल जरूरी चीजों का ऑर्डर ले रही हैं, लेकिन डिलीवरी पास की कमी के कारण यह सेवा भी ठीक से नहीं चल रही है।