Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में धान खरीदी आज से, 85 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी आज से, 85 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य

8
धान खरीदी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज से धान खरीदी शुरू हो रही है। प्रदेश की 2048 केन्द्रों में 1815 और 1835 रुपए की दर पर धान खरीदी 15 फरवरी तक की जाएगी। इस साल 54 नए खरीदी केन्द्र बनाए गए हैं। जबकि 48 मंडियों एवं 76 उपमंडियों के प्रांगण का उपयोग भी खरीदी के लिए किया जाएगा। सरकार द्वारा घोषित 25सौ रुपए मे से अंतर की राशि किसानों को अलग से जाएगी।

हालांकि 1815 रुपए का पेमेंट रविवार से ही होने लगेगा। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने धान खरीदी के लिए सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसका ख्याल रखा जाए।

सरकार ने इस साल 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए लगभग 4 लाख 25 हजार बारदानों की व्यवस्था की गई है। इनमें 2 लाख 70 हजार नए, जबकि शेष पुराने बारदानों का उपयोग किया जाएगा।खरीदी केन्द्रों में कम्प्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर के अलावा मॉयश्चर मशीन भी उपलब्ध कराई गई है। वहीं किसानों को परेशानी से बचाने के लिए सभी केन्द्रों में एक टोल फ्री नंबर भी चस्पा किया गया है। बड़े किसानों के लिए अधिकतम पांच बार धान बेचने की परमिशन दी गई है।

बजट सत्र से पहले कमेटी सौंपेगी रिपोर्ट

इस साल प्रदेश के 19 लाख 56 हजार किसानों ने धान बेचने के लिए अपना पंजीयन कराया है, जो कि पिछले साल की तुलना में दो लाख 58 हजार ज्यादा है। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को अंतर की राशि देने के लिए बनाई गई पांच मंत्रियों की समिति तेलंगाना की रइत बंधु और ओडिशा की कादिया पॉलिसी का अध्ययन करेगी। समिति को दो महीने में रिपोर्ट सौपने के लिए कहा गया है। कमेटी आगामी बजट सत्र के पहले सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।