Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में अब घर बैठे ही मिलेगा पैन कार्ड, सीएम भूपेश ने...

छत्तीसगढ़ में अब घर बैठे ही मिलेगा पैन कार्ड, सीएम भूपेश ने सरकार के चार साल पूरे होने पर दी बड़ी राहत

17
छत्तीसगढ़ में अब घर बैठे ही मिलेगा पैन कार्ड, सीएम भूपेश ने सरकार के चार साल पूरे होने पर दी बड़ी राहत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब घर बैठे ही सरकारी दस्तावेज बना सकते हैं। इसके लिए सरकार ने बड़ी पहल की है। सीएम भूपेश बघेल ने अपनी सरकार के चार साल पूरे होने पर आम जनता को बड़ी राहत दी है। इसके अनुसार अब घर बैठे आपको पैन कार्ड उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री मितान योजना को लेकर प्रदेश में बढ़ रहे रुझान के बीच योजना का विस्तार किया गया है। आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर बताया है कि टोल फ्री नंबर 14545 पर फोन करते ही मितान आपके घर पहुंचेंगे और फिर आपका पैन कार्ड घर बैठे ही आपको उपलब्ध कराएंग। मुख्यमंत्री के इस फैसले का लाभ 14 नगर निगम में लोगों को मिलेगा।

इससे पहले मितान योजना को लोक सेवा गारंटी योजनाओं से जोड़ा गया था। इसके तहत आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र सहित योजनाओं का घर बैठे लाभ लोगो को मिल रहा था। दरअसल, प्रदेश के नागरिकों को मिल रहे योजनाओं के लाभ के मद्देनजर अब इसकी सेवा पैन कार्ड से भी जोड़ी गई है। बस अब एक फोन कॉल पर मितान आपके घर पहुंचेंगे और आपका पैन कार्ड तैयार करेंगे। बता दें कि पिछले महीने इस सेवा की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी।

टोल फ्री नंबर 14545 पर करना होगा कॉल

इस सेवा के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपनी सुविधानुसार अप्वाइंटमेंट बुक किया जा सकता है। आवेदक की ओर से तय की गई तारीख और समय के अनुसार, मितान घर आकर सभी दस्तावेज चेक करके सभी सरकारी दस्तावेज बनाकर देंगे। इसके साथ पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होने के कुछ ही दिनों में बच्चे का भी आधार कार्ड आवेदक की ओर से दिए गए पते पर पहुंच जाएगा।