Home देश तिहाड़ जेल पहुंचा पवन जल्लाद, आज निर्भया के दरिंदों के लिए होगी...

तिहाड़ जेल पहुंचा पवन जल्लाद, आज निर्भया के दरिंदों के लिए होगी डमी फांसी

56
निर्भया

नई दिल्ली। निर्भया के चारों दरिंदों की फांसी का दिन बेहद करीब आ गया है। कोर्ट द्वारा जारी किए गए डेथ वारंट के मुताबिक चारों को 20 मार्च को सुबह 5.30 बजे फांसी दी जाना है। फिलहाल चारों दोषी दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। जेल प्रशासन की मांग के बाद मंगलवार शाम दोषियों को फांसी देने के लिए पवन जल्लाद ने तिहाड़ जेल में रिपोर्ट कर दिया है।

फांसी देने के पहले 18 मार्च और 19 मार्च को दो दिनों तक डमी फांसी दी जाएगी। बता दें कि इसके पहले तीन बार दोषियों का डेथ वारंट जारी हो चुका है लेकिन हर बार कानूनी हथकंडे अपनाकर दोषी फांसी को टाल चुके हैं। इस बार भी दो दोषियों ने फांसी से बचने कोर्ट का सहारा लिया है।

ये है वजह

किसी भी कैदी को फांसी देने के पहले डमी फांसी लगाई जाती है। इस दौरान कैदी के वजन के बराबर के डमी पुतलों को फांसी पर लटकाया जाता है। इस दौरान फांसी में लगने वाली रस्सी के साथ ही जरूरी बारिकियों का ध्यान रखा जाता है, अगर कोई गड़बड़ होती है तो वह डमी फांसी के दौरान ही सामने आ जाती है। जिससे फांसी के वक्त किसी भी तरह की परेशानी से बचा जाता है।

बक्सर में बना है फांसी का फंदा

निर्भया के चारों दोषियों पवन, मुकेश, विनय और अक्षय को फांसी देने के लिए बक्सर जेल से फांसी का फंदा तैयार करवाया गया है। फंदे को नरम रखने के लिए जेल प्रशासन द्वारा उस पर केले का लेप करने के साथ ही मक्खन का भी इस्तेमाल किया गया था। बता दें कि फांसी का फंदा बनाने में बक्सर जेल की खास पहचान है। यहां खास तरीके से इसका निर्माण किया जाता है। ये फंदे बेहद मजबूत होते हैं।